पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना:नवंबर में 28 दिनों में मिले 300 मरीज अच्छी बात इस माह एक भी माैत नहीं

नीमच2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में रोज अलग-अलग इलाकों से मिल रहे संक्रमित

जिले में अक्टूबर माह में कोरोना से कुछ राहत मिली थी। जिसके 31 दिन में 304 मरीजों के साथ संक्रमण दर 2.43 थी। जबकि नवंबर में रफ्तार तेज हो गई और 28 दिन में 300 मरीज आ गए और संक्रमण दर बढ़कर 2.98 पर पहुंच गई। इसमें दीपावली के बाद अब तक 14 दिन में ही शहर समेत जिले भर में 199 पॉजिटिव आए। इनमें ज्यादातर शहर के अलग-अलग इलाकों से हैं। हालांकि अच्छी बात इस माह यह रही कि कोरोना से किसी की जान नहीं गई। 5 मई को शहर में पहली बार एक साथ 4 संक्रमित मिले थे तब से अब तक जिले भर में 2663 पॉजिटिव हो चुके है। इनमें से 164 एक्टिव हैं। इनकी संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। शहर का ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं बचा है, जहां कोरोना ने दस्तक ना दी हो। इसलिए अब कांटेक्ट ट्रेसिंग से ज्यादा जरूरी हैं हर व्यक्ति का अलर्ट रहना। पुलिस या प्रशासन कहे तभी मास्क लगाने से ज्यादा अच्छा है लाेग इसे स्व अनुशासन का हिस्सा बनाएं। मास्क पहनें क्योंकि अभी मास्क ही वैक्सीन है। पुलिस व प्रशासन चालानी कार्रवाई कर रहे तो लोग मास्क में नजर आने लगे लेकिन कुछ अभी भी रस्म अदायगी में लगे हैं।

कंटेनमेंट- संक्रमण दर 5% से ज्यादा हुई तो फिर बनेगा

जिन इलाकों में ज्यादा मरीज मिल रहे है वह फिर से कंटेनमेंट की जद में आ सकता है। संक्रमण दर 5 फीसदी वाले में जिले इंदौर, रतलाम, भोपाल शहरों में यह तो लागू हो गया है। जिसमें आस पास के 50 घर के रहवासियों को 14 दिन कंटेनमेंट के अंदर बिताना हाेगा। अब नहीं चेते तो हमें भी इस सख्ती से गुजर पड़ सकता है। वर्तमान में नीमच जिले की संक्रमण दर 4.5 तक चल रही है।

आईसीयू में 3 और आइसोलेशन में 18 मरीज भर्ती

संक्रमण बढ़ने के साथ ही अब जिला मुख्यालय पर स्थित आईसीयू व आइसोलेशन वार्ड में भी मरीजों की संख्या बढ़ रही है। अभी कोरोना संक्रमण असर खतरनाक हो गया है। ऐसे में किसी भी मरीज को थाेड़े से भी लक्षण व तकलीफ हाेने पर अस्पताल में भर्ती रखना जरूरी हो गया है। शनिवार तक स्थिति में जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में 18 और आईसीयू में 3 मरीज भर्ती है जिनका उपचार जारी है।

शनिवार को जिले के इन स्थानों से आए नए मरीज

शनिवार को जिले से भेजे गए सैंपलों की रिपोर्ट में से 12 नए पॉजिटिव आए। इसमें रतलाम लैब से 177 की रिपोर्ट में भोलाराम कंपाउंड नीमच व घासपुरा मनासा से एक-एक पॉजिटिव आए वहीं नीमच लैब से 174 की रिपोर्ट में 10 पॉजिटिव मिले। इसमें दो रेलवे कॉलोनी, तीन शंकर कुई गली मनासा तथा कनावटी जेल नीमच, बगीचा नंबर 13, हुडको कॉलोनी, चीताखेड़ा, वार्ड 16 नीमच के एक-एक मरीज शामिल है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser