पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • 32 Thousand Feedback Is Needed, 21858 Gave Only, Can Give Feedback Through Five Mediums

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छ सर्वेक्षण:32 हजार के फीडबैक चाहिए, 21858 ने ही दिए, पांच माध्यमों से दे सकते हैं फीडबैक

नीमच12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिटीजन फीडबैक देने में बचे 6 दिन
  • 10142 फीडबैक की और जरूरत
  • शहर को अच्छी रैंक दिलाने में सबको निभानी हाेगी जिम्मेदारी

स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 की तैयारियां शहर में पिछले दो महीने से की जा रही हैं। सर्वे में सिटीजन फीडबैक के नंबर हैं लेकिन इस मामले में अभी-हम पिछड़े हुए हैं। आबादी के मान से 25 प्रतिशत लोगों को फीडबैक देना था, 68 प्रतिशत लोगों ने ही फीडबैक दिया है।

अब हमारे पास महज 6 दिन का समय बचा है और 10 हजार से ज्यादा लोगों को अभी ओर फीडबैक देना है। अब भी आपके पास समय है, ऐसे में मोबाइल एप से आप फीडबैक दे सकते हैं, ताकि शहर को अच्छी रैंक मिल सके।

इस बार फोन पर नहीं एप पर देना है फीडबैक

सर्वेक्षण के लिए आपको फोन करके नहीं पूछा जाएगा। जनता को ही फीडबैक देना होगा। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने ऑनलाइन पांच माध्यम की सुविधा दी है। सिटीजन फीडबैक 28 फरवरी तक चलेगा, उसके बाद जब टीम आएगी, तब फिर सर्वेक्षण के दौरान जनता से सवाल करेंगी। 2020 के सर्वेक्षण में नीमच शहर को 1 लाख से 10 लाख आबादी वाले शहरों 90वीं रैंक मिली थी। रैंक सुधारना है, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति जिसके पास मोबाइल है उसे फीडबैक देना चाहिए।

6 हजार अंक का है इस बार स्वच्छ सर्वेक्षण

स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 प्रतियोगिता इस बार 6 हजार अंकों की है। केंद्र ने इसे तीन चरणों में बांटा था। पहला चरण अप्रैल से जून तक था, दूसरा जुलाई से सितंबर तथा अंतिम अक्टूबर से दिसंबर। सर्वेक्षण में इस बार सबसे अधिक अंक शहर की साफ-सफाई के लिए ही तय किए गए थे। 2400 अंक में शहर से शत प्रतिशत कचरा कलेक्शन, उसका परिवहन, प्लास्टिक कचरा अलग करना, गीला व सूखा कचरा अलग करना, कचरा से खाद बनाना जैसी गतिविधियों में इसमें शामिल किया है।

कमियां सुधारना जरूरी

सर्वे टीम बताए बगैर आएगी लेकिन शहर में बने कचरा कलेक्शन पाइंट से समय पर कचरा नहीं उठता है। शहर में नालियों व नालों की सफाई भी जिम्मेदारी से नहीं की गई है। शहर के कई क्षेत्रों में अभी नाली-नाले में जमा गंदगी देखी जा सकती है। सफाई को लेकर भी शहर के प्रमुख क्षेत्रों में ही ध्यान दिया जा रहा है। आस-पास की कॉलोनियों व निचली बस्तियों पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। शहर के प्रमुख मूलचंद मार्ग पर ही सफाई व्यवस्था की पोल खुल जाती है।

ओडीएफ डबल प्लस-थ्री स्टार रेटिंग के 1200 अंक

नपा ने ओडीएफ डबल प्लस व थ्री स्टार रेटिंग के लिए दावा कर रखा है। इनके लिए अगलटीम आएगी। 500अंक ओडीएफ डबल प्लस के और वन स्टार के 200 व थ्री स्टार के 500अंक है। नपा ने ओडीएफ डबल प्लस के साथ थ्री स्टार का दावा कर रखा है, उसके 1200अंक है। पिछले साल नपा ओडीएफ डबल प्लस हो पाई थी।

प्रदेश में 35वें नंबर पर

सिटीजन फीडबैक में 1 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर में नपा प्रदेश में 35वें नबर पर है। 21, 858 लोग फीडबैक दे चुके थे। 32 हजार लाेगाें को फीडबैक देना है, 10,142 फीडबैक की जरूरत है।

सीएमओ बोले-ज्यादा से ज्यादा लोग राय दें

सिटीजन फीडबैक के हमारे पास 6 दिन का समय है। ज्यादा से ज्यादा जनता अपना फीडबैक जल्द से जल्द देंवे। ताकि शहर को अच्छी रैंक मिल सके। जनता के पास ऑनलाइन फीडबैक देने के लिए 5 माध्यम हैं।

फीडबैक के लिए प्रेरित कर रहे हैं लोगों को

हमारी टीम सिटीजन फीडबैक देने के लिए लाेगाें को लगातार प्रेरित कर रही है। लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रत्येक घर पर संपर्क किया जा रहा है,कमियां पता चलते ही दूर करते हैं। -विश्वास शर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी नपा नीमच

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें