पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सीएम आज करेंगे वर्चुअल लोकार्पण:प्रति मिनट 330 लीटर बनेगी ऑक्सीजन

नीमचएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मनासा कोविड केयर सेंटर में तैयार ऑक्सीजन प्लांट। - Dainik Bhaskar
मनासा कोविड केयर सेंटर में तैयार ऑक्सीजन प्लांट।
  • विधायक व जनसहभागिता से बनने वाला जिले का पहला प्लांट

कोरोना संक्रमण के दौरान जिले में ऑक्सीजन की कमी के चलते हाहाकार मचा हुआ था। समय पर ऑक्सीजन नहीं मिलने से कई लोगो की जान गई। इसको देखते हुए जिले की मनासा तहसील मुख्यालय पर विधायक अनिरुद्ध मारू ने ऑक्सीजन प्लांट लगाने का संकल्प लिया।

करीब 55 लाख रुपए की लागत से एक माह में जिले का पहला मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट तैयार हो गया। रविवार दोपहर ढाई बजे मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा इसका वर्चुअल लोकार्पण कर जनता को समर्पित किया जाएगा।
विधायक मारू ने यह सौगात दिलाई है। उनके द्वारा प्रदेश में तहसील स्तर पर पहला ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी की शुरू की। विधायक निधि से 25 लाख रुपए दिए। जनता ने भी उनके संकल्प को पूरा करने के लिए 24 घंटे में 33 लाख रुपए जनसहयोग से जुटाए। सांसद निधि से 10 लाख रुपए मिले। इस तरह 58 लाख रुपए की लागत से 30 दिन में जिले का पहला ऑक्सीजन प्लांट तैयार हो गया।
लोकार्पण के साक्षी रहेंगे ये अतिथि: कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा, विधायक अनिरुद्ध मारू मनासा, दिलीपसिंह परिहार नीमच, सांसद सुधीर गुप्ता, कलेक्टर मयंक अग्रवाल, एसपी सूरज कुमार वर्मा, एसडीएम मनीष जैन उपस्थित रहेंगे।
75 सिलेंडर की रोज होगी रिफिलिंग- विधायक मारू ने बताया कि जनसहयोग से तैयार हुए ऑक्सीजन प्लांट में लगी मशीनें जर्मनी व कोरिया से मंगवाई गई है। इस प्लांट से प्रति मिनट 330 लीटर मेडिकल ऑक्सीजन तैयार होगी। मनासा कोविड केयर सेंटर ऑक्सीजन में आत्मनिर्भर बन जाएगा।

प्रतिदिन 75 सिलेंडर रिफिलिंग होंगे। अस्पताल में 75 मरीजों को सेंट्रलाइज्ड सिस्टम से ऑक्सीजन मिल सकेगी। आसपास के कोविड केयर सेंटर में ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाएंगे। आवश्यकता होने पर जिला मुख्यालय पर भी ऑक्सीजन भेजे सकेंगे।

अगली तैयारी शुरू
जिले की एक मात्र मनासा विधानसभा है जहां मरीजों के लिए 24 घंटे पर्याप्त ऑक्सीजन मिलेगी। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में बच्चों के प्रभावित होने की संभावना को देखते हुए तहसील मुख्यालय पर 10 बेड का चाइल्ड आईसीयू तैयार किया जा रहा है।

60 बेड नया कोविड केयर सेंटर का काम चल रहा है। इसका भी जल्दी ही लोकार्पण होगा। उन्होंने ऑक्सीजन प्लांट में दिए सहयोग के लिए क्षेत्र की जनता का आभार व्यक्त किया है।

खबरें और भी हैं...