पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सड़क की समस्या:35 साल पुरानी काॅलाेनी 15 साल पहले नपा सीमा में आई पर सड़क के लिए अब भी संघर्ष

नीमच22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
श्री नाथ नगर में बोहरा कब्रिस्तान रोड की हालत ऐसी हो रही है। यहां बारिश के दिनों में परेशानी बढ़ेगी। - Dainik Bhaskar
श्री नाथ नगर में बोहरा कब्रिस्तान रोड की हालत ऐसी हो रही है। यहां बारिश के दिनों में परेशानी बढ़ेगी।

शहर की पुरानी कॉलोनियों में शामिल श्रीनाथ नगर में अब तक सड़कें नहीं बनीं है। जिससे हर मौसम में रहवासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सबसे खराब स्थिति तो बारिश के समय होती है। पानी निकासी की पर्याप्त जगह नहीं होने से कारण यहां जलभराव की स्थिति बन जाती है और उसके बाद कीचड़ लंबे समय तक बना रहता है। वैसे अधिकांश रहवासियों ने अपने-अपने घरों के समाने नालियां तो बनवा रखी है, लेकिन आगे निकासी नहीं होने के कारण दिक्कतें आती है। सीवरेज लाइन बिछने के बाद राहत मिली है, लेकिन कीचड़ व जलभराव की स्थित अब भी उत्पन्न होती है।

मनासा रोड और नीमच सिटी रोड के बीच स्थित श्रीनाथ नगर करीब 35 साल पुरानी कॉलोनी है। जो खेत में काटी गई, पहले यह ग्रामीण क्षेत्र में आता था, करीब 15 साल पहले सीमा विस्तार के दौरान यह कॉलोनी नपा सीमा में आ गई। बावजूद मूलभूत सुविधाओं के लिए रहवासी सालों से संघर्ष कर रहे हैं। नपा ने श्रीनाथ नगर सहित आस-पास के रहवासी बस्तियों में सीवरेज और पेयजल लाइन बिछाकर सुविधा दी है।

साथ ही अधिकांश क्षेत्र में बिजली के पोल भी लगे है। लेकिन सड़क व नालियां अब तक नहीं बनाई गई। कच्ची सड़क होने से बारह महीने परेशानी आती है। घरों से या किसी अन्य कारण से सड़क पर पानी गिरते ही कीचड़ वाली स्थिति बन जाती है। विशेषकर जिस दिन पेयजल का टर्न होता है, उस दिन कीचड़ की स्थिति ज्यादा रहती है।

सड़क बने तो सभी समस्याओं का समाधान हो जाए

रहवासी आजाद सिंह सिसौदिया ने बताया सालों पुरानी काॅलोनी है। 200 से ज्यादा घर बने हुए है। आस-पास भी बस्तियां हैं। फिर भी मूलभूत सुविधाएं नहीं दी जा रही है। सबसे बड़ी समस्या सड़कों की है। कॉलोनी की किसी भी गली में सड़क नहीं बनी हुई है। बारिश तो छोडि़ए किसी भी मौसम में सड़क पर जरा सा पानी आने के कारण कीचड़ हो जाता है। यहां बोहरा समाज का कब्रिस्तान भी है। उन्हें भी बारिश में दिक्कत आती है। नपा सड़कें बना दे तो समस्या खत्म हो जाए।

बारिश में पानी जमा हो जाता है
रहवासी अमरसिंह ने बताया कि आस-पास भी रहवासी बस्ती है। अब सड़कें नहीं बनाई गई। पानी निकासी के लिए नालियां तक नहीं है। जिससे बारिश में कॉलोनी में कई जगह पानी जमा हो जाता है। जाे मकान नीचे बने उन घरों में तो पानी तक चला जाता है। खाली प्लाटों पर लंबे समय तक पानी जमा रहता है। कीचड़ भी हो जाता है, जिससे महिलाओं व बच्चों को निकलने में दिक्कत आती है। नपा को चाहिए कि व बारिश के पानी की निकासी का इंतजाम करें।
अन्य कार्य किए पर अविकसित क्षेत्र होने से सड़कें नहीं बन पाई

^श्रीनाथ नगर अविकसित क्षेत्र में आता है। फिर भी नपा ने पेयजल व सीवरेज लाइन की सुविधा देने के साथ अन्य कार्य किए हैं। कॉलोनी वैध होने की प्रक्रिया प्रारंभ होने पर सड़कें भी बनाएंगे।
जेपी मालवीय, सहायक यंत्री नपा नीमच

खबरें और भी हैं...