पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संक्रमण:7 पक्षियों की मौत, दो बाज और एक बटेर भी मृत मिली

नीमच15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 86 कौओं समेत 116 पक्षी मर चुके हैं जिले में

बर्ड फ्लू का संक्रमण पक्षियों में लगातार फैल रहा है। जिले में कौआ, कबूतर, बगुले की मौत हुई थी। बाज और बटेर भी मरने लगी है। मंगलवार को 7 पक्षी मृत मिले। अब तक जिले में 116 पक्षी मर चुके है। रोजाना पक्षी मृत मिलने रहे हैं पशु चिकित्सा विभाग द्वारा सैंपल नहीं किए जा रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा है। शहर सहित जिले के विभिन्न इलाकों में पक्षियों के मृत मिलने से लोगों में दहशत है। तीन सैंपलों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद पशु चिकित्सा विभाग द्वारा लापरवाही बरती जा रही है। एक बार सैंपल लेने के बाद सैंपलिंग बंद कर दी है। मंगलवार को नीमच में एक कबूतर, जावद में एक कौआ और मनासा में एक कौआ, एक कबूतर, दो बाज और एक बटेर मृत मिले। इसे देखते हुए अभी शहर में मूलचंद मार्ग पर स्थित मटन मार्केट के एक किलोमीटर एरिया को सैनिटाइज किया है। जिलेभर में स्थित सभी मटन, मछली, चिकन दुकानों को आगामी आदेश तक के लिए सील कर रखा है। विभाग द्वारा मरे हुए पक्षियों तक के सैंपल नहीं लिए जा रहे हैं। विभाग का तर्क है कि सैंपल नहीं भेजने के लिए वरिष्ठ कार्यालय से आदेश हैं। ऐसे में संक्रमण का खतरा ज्यादा बढ़ने की आशंका है। बर्ड फ्लू से बचाव का यह तरीका- पशु चिकित्सा विभाग के मुताबिक बर्ड फ्लू संक्रामक एवं घातक बीमारी है। यह पक्षियों से मनुष्यों में बहुत तेजी से फैलता है। खासकर मुर्गियों से। बचाव का एक ही तरीका है कि किसी भी मृत पक्षी के पास न जाए। जिस जगह मुर्गी पालन हो रहा हो, वहां से न गुजरे और न ही वहां समय बिताएं। इस समय मांस खाने से, खासकर चिकन खाने से बचें। एक बार संक्रमित होने पर मृत्यु की संभावना 50 प्रतिशत है।

अब तक मृत मिले पक्षी

कौए : 86 कबूतर : 11 बगुले : 12 बुलबुल : 2 मोर : 1 बटेर : 2 बाज : 2

सैंपल नहीं भेजने के आदेश है, इसलिए नहीं ले रहे
^जिले में सबसे पहले भेजे गए 44 सैंपलों में 3 तीन की पॉजिटिव रिपोर्ट आ गई है। इसके बाद यहां-वहां मृत मिले पक्षियों के फिलहाल सैंपल नहीं भेजने के आदेश मिले है। अभी सभी मटन, चिकन और मछली दुकानों को बंद करवा रखा है। सर्वेलेंस टीमें सतत निगरानी कर रही हैे। लोगों को गाइड लाइन का पालन करने की समझाइश देकर जागरूक किया जा रहा है।
डॉ.एके सिंह, उपसंचालक, पशु चिकित्सा विभाग, नीमच

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser