पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुरक्षा में लापरवाही भारी पड़ी:नीमच के एक बैंक में गार्ड नहीं है, मास्क हटाकर चेहरा भी स्कैन नहीं करते थे; 12 साल का बच्चा केबिन में से 10 लाख लेकर चला गया

नीमच10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बैंक में इन दाे कर्मचारियाें के पीछे से हाेकर बालक ने कैश काउंटर के कैबिन से 10 लाख रुपए उठा लाया। सीसीटीवी में कैद वारदात। - Dainik Bhaskar
बैंक में इन दाे कर्मचारियाें के पीछे से हाेकर बालक ने कैश काउंटर के कैबिन से 10 लाख रुपए उठा लाया। सीसीटीवी में कैद वारदात।
  • ग्राहक ने बैंककर्मी से कहा बालक रुपए के बंडल ले गया तो वारदात का पता चला

मध्यप्रदेश के नीमच में एक बैंक को लापरवाही के चलते बड़ी चपत लगी है। यहां 12 साल का बच्चा 10 लाख रुपए लेकर फरार हो गया।  कैशियर केबिन का दरवाजा बंद किए बगैर कैश काउंटर पर रखकर स्ट्रांग रूम बंद करने चला गया था। तभी मौका देखकर एक मास्क पहने युवक के साथ बच्चा बैंक के अंदर आया और उसने वारदात को अंजाम दिया। बैंक काउंटर पर खड़े ग्राहकों ने जब कर्मचारियों को बताया तब वारदात का पता चला। वहीं, पुलिस संदेह के आधार पर 4 लोगों से पूछताछ कर रही है। कैमरे में कैद वारदात के समय की फुटेज के आधार पर भी पुलिस आरोपियों तक पहुंचने का प्रयास कर रही है।

घटना शहर के जावद कस्बे में मंगलवार सुबह 11 बजे जिला सहकारी बैंक शाखा का है। यहां कैशियर दानिश खान स्ट्राॅन्ग रूम से 500-500 रुपए के नोट के चार बंडल और 100-100 रुपए के नोट के 5 बंडल निकालकर काउंटर पर रखता है। इसके बाद वह केबिन का दरवाजा लगाए बिना स्ट्राॅन्ग रूम बंद करने चला जाता है। इसी दौरान, करीब सुबह 11.04 बजे 12 साल का बच्चा एक युवक के साथ मास्क लगाकर शाखा परिसर में प्रवेश करता है। वह अन्य कर्मचारियों की कुर्सी के पीछे से हाेते हुए केबिन में पहुंचता है और 500-500 रुपए के दो बंडल थैले में रखकर 11.08 बजे बैंक से बाहर की ओर चला जाता है। उसके पीछे युवक भी चला जाता है। इसके बाद दोनों बाहर खड़े एक अन्य युवक के साथ फरार हो जाते हैं। 

प्रत्यक्षदर्शी बोला-  सर, वह बालक नोट के बंडल लेकर चला गया
लोन प्रक्रिया पूरी करने आए मोड़ी गांव के रहने वाले दिलीप मेघवाल ने कहा 11-12  साल का बच्चा कर्मचारियों की कुर्सी के पीछे से छुपते हुए केबिन में पहुंचा और नोट के दो बंडल झोले में रखकर निकल गया। यह देख कर्मचारी से कहा कि सर, एक बालक नोट उठा ले गया। प्रबंधक को सूचना दी। उन्होंने और कैशियर ने बंडल गिने तो 500 के दो बंडल कम मिले। बाहर कोई नहीं मिला।

बैंक प्रशासन की सबसे बड़ी लापरवाही सामने आई 

घटना के पीछे सबसे बड़ी लापरवाही बैंक प्रशासन की सामने आई है। एक करोड़ की लिमिट वाली शाखा में गार्ड नहीं है। यहां चपरासी ही गार्ड का काम करता है। रात के समय भी सिर्फ एक गार्ड रहता है। बैंक की साइड से निकल रही सड़क की तरफ खिड़कियां हैं। इससे बाहरी व्यक्ति कैश सहित तीनों काउंटर पर होने वाली प्रक्रिया आसानी से देख सकता है। सुबह बैंक खुलने के बाद चपरासी अन्य काम में लगा था। कैशियर के साथ वह स्ट्रांग रूम से रुपए के बंडल निकालकर लाया और काउंटर पर रखे। वापस स्ट्रांग रूम बंद करने गया तभी वारदात हो गई। काउंटर पर खड़े ग्राहकों ने बालक को रुपए ले जाते देखा तो बैंक कर्मचारियों को जानकारी दी। इसके बाद स्टाफ को वारदात का पता चला।

जल्द करेंगे खुलासा
वारदात के बाद जावद के सभी रास्तों पर नाकाबंदी है। सीसीटीवी फुटेज निकाले हैं। इनमें एक अल्टो कार संदिग्ध दिखी है। पहचान कर रहे हैं। दूसरे जिले के बदमाश शामिल होने का अंदेशा है। कुछ संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। एक-दो दिन में वारदात को खुलासा हो जाएगा।
-: ओपी मिश्रा, टीआई-जावद

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें