पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू:कौए के शव सहित चिकन दुकान के टेबल व छुरे से लिए सैंपल की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

नीमच2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 30 सैम्पल भेजे थे, तीन की रिपोर्ट पॉजिटिव, शहर में चिकन, मटन की 52 दुकानें सील की

शहर में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ गया है। चार दिन पहले भोपाल लैब भेजे 30 सैंपल में से तीन की रिपोर्ट गुरुवार शाम को पॉजिटिव आई। कलेक्टर ने शहर की सभी चिकन, मटन व मछली दुकानों को आगामी आदेश तक बंद कराने के निर्देश दिए। पुलिस, पशु, नपा, स्वास्थ्य विभाग की टीमें शाम 6 बजे आनन-फानन में कार्रवाई करने पहुंची। डेढ़ घंटे में 52 दुकानें सील की। चिकन दुकान संचालकों के कोविड के तहत सैंपल लिए। प्रदेश के कई जिलों में बर्ड फ्लू फैल रहा है। इसमें नीमच जिला भी शामिल हो गया। 3 जनवरी को अल्कोलाइड फैक्टरी के पास 26 कौए मृत मिले थे। इसी दिन पशु चिकित्सा विभाग ने चिकन दुकानों से मुर्गा-मुर्गियों के साथ उनके भोजन, दुकानों की टेबल, छुरे के सैंपल लिए थे। एक दिन में 30 सैंपल भोपाल लैब भेजे थे। तीन पॉजिटिव सैंपल में बर्ड फ्लू एच-5 स्ट्रेन पाया गया है। लैब से जानकारी मिलने के बाद पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने कलेक्टर जितेंद्रसिंह राजे को अवगत कराया। उन्होंने तत्काल सावधानी व लोगों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए सभी चिकन, मटन व मछली दुकानें आगामी आदेश तक बंद करवाने के आदेश जारी किए। शाम छह बजे नगर पालिका, स्वास्थ्य विभाग, पशु चिकित्सा विभाग की संयुक्त टीमें शहर के तीनों थाना क्षेत्रों में संचालित होने वाली दुकानों को बंद कराने निकली। कार्रवाई की सूचना मिलते ही चिकन, मटन दुकान संचालकों ने शटर गिरा दिए। पशु व नपा टीम ने प्रत्येक दुकान को खोलकर देखा। जहां मुर्गा, मुर्गी मिले उनके सैंपल लेकर पिंजरे में रखवाकर सील कर दिए। शहर की 52 दुकानों को सील कर संचालकों को सावधानी रखने की समझाइश दी। करीब 15 मुर्गे-मुर्गी पकड़े हैं। कार्रवाई टीम में उप संचालक पशुपालन डॉ. एके सिंह, एसडीएम एसएल शाक्य, सीएसपी आरएम शुक्ल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। मुर्गे, मुर्गी व संचालक के लिए सैंपल- प्रशासन की टीम शाम को पहले मूलचंद मार्ग पहुंची। इस क्षेत्र में चिकन, मटन व मछली की सबसे अधिक दुकानें हैं। इसी मार्ग की एक चिकन दुकान से टेबल व छुरे का सैंपल लेकर लैब भेजा था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर सबसे पहले उसी दुकान पर कार्रवाई की। यहां मिले मुर्गे, मुर्गियों को सैंपल लिए। दुकान संचालक के स्वास्थ्य विभाग टीम ने कोविड के तहत सैंपल लिए। इसके बाद अन्य दुकानों की जांच कर उन्हें सील कर दिया।

अब तक 41 कौए मृत मिले- जिले में 3 जनवरी को 26 कौए मृत मिले थे। इसी दिन एक कौए का सैंपल लैब भेजा था। जो पॉजिटिव निकला। इसके बाद 6 जनवरी को शहर में 8, गुरुवार को शहर में चार व मनासा में तीन कौए मिले। रामपुरा, मनासा क्षेत्र से 14 प्रवासी पक्षियों के सैंपल भी लैब भेजे थे। जो निगेटिव रहे।

मुर्गे- मुर्गी व अंडों के परिवहन पर रोक- शहर की चिकन दुकानों पर इंदौर, उज्जैन, अजमेर, भीलवाड़ा पोल्ट्री फर्म से मुर्गे, मुर्गियों व अंडे का परिवहन होता है। कलेक्टर ने आदेश जारी इनके जिले में आने पर रोक लगाते हुए जिले की सीमाओं पर निगरानी के पुलिस विभाग को निर्देश दिए हैं।
किसी को नहीं मिलेगी रियायत
^बर्ड फ्लू से बचाव के लिए आगामी आदेश तक चिकन, मटन, मछली की दुकानें बंद रहेगी। इनका जिले में परिवहन भी प्रतिबंधित रहेगा। सभी चिकन दुकानों को सैनिटाइज करने के नपा को आदेश दिए हैं। लोग सावधानी रखें तभी इस संक्रमण से बचाव होगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिकन दुकान संचालकों के सैंपल लिए गए हैं।
जितेंद्रसिंह राजे, कलेक्टर, नीमच

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें