पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मरीजों का उपचार:जिला अस्पताल के स्टाफ से पूछा- हाथ धोने का तरीका SUMANK का मतलब

नीमच19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कायाकल्प की टीम ने किया निरीक्षण, वार्डों में जाकर मरीजों से भी मिले

मरीजों का उपचार करते हुए अगर आप को निडिल चुभ जाए या ब्लड नीचे गिर जाए तो क्या करोंगे... धोने के लिए सुमनके (SUMANK) का मतलब क्या होता है... ऐसे कई सवाल कायाकल्प की टीम ने नर्स, वार्ड बाय और सफाई कर्मियों से किए। जिसमें कोई सही जवाब दे पाया तो किसी ने आधी-अधूरी जानकारी दी।

जिला अस्पताल को ग्रेड देने के लिए कायाकल्प की दो सदस्यीय राज्य स्तरीय टीम शनिवार सुबह 11 बजे निरीक्षण करने पहुंची। टीम ने अस्पताल के वार्डों में घूमकर मरीजों को मिलने वाली यहां की सुविधाओं की जानकारी ली। इसमें मंदसौर से आए डॉ. हिमांशु यजुर्वेदी एवं डॉ. सौरभ मंडवारिया ने सिविल सर्जन डॉ.बीएल रावत, डॉ. संगीता भारती, डॉ. महेंद्र पाटील व डॉ. सम्यक गांधी के साथ पूरे अस्पताल का भ्रमण किया।

इस दौरान प्रत्येक वार्ड में जाकर नर्स, सफाईकर्मी और मरीजों से चर्चा की। निरीक्षण की शुरूआत उन्होंने ट्रामा सेंटर में नए बने आईसीयू यूनिट से की। इसके बाद इमरजेंसी, मेडिकल, सर्जिकल, ओपीडी, ड्रेसिंग कक्ष, ओटी, दवा वितरण केंद्र, डायलिसिस सेंटर, शिशु वार्ड, एनआरसी, मेटरनिटी, नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई में मौजूद समस्त उपकरण व साफ-सफाई व्यवस्था का जायजा लिया और यहां कार्य करने के तरीकों को लेकर कर्मचारियों से चर्चा की। इस दौरान उन्हें काफी कुछ बेहतर लगा।

हालांकि कुछ कर्मचारियों को जरूरी जानकारी का अभाव होने से उन्हें प्रशिक्षण देने की बात भी कही। टीम द्वारा सुबह से लेकर शाम 5 बजे तक निरीक्षण किया इसके बाद सीएमएचओ कार्यालय में रिकॉर्ड भी देखा। उसमें भी सबकुछ व्यवस्थित मिला। अब यह एक से दो सप्ताह में प्रत्येक बिंदुवार रिपोर्ट तैयार कर शासन को सौंपेंगे। टीम ने अस्पताल में किए बदलाव व कई विषयों को लेकर तारीफ की।

जवाब- SUMANK हाथ धोने का एक तरीका होता है जिसमें पहले S- सीधा फिर U- उल्टा, M- मुट्‌ठी, A- अंगूठा, N- नाखून, और K- कलाई को धोया जाता है।

पहले की तुलना में काफी सुधार हुआ
कायाकल्प निरीक्षण के लिए नीमच जिला अस्पताल का पिछले साल भी निरीक्षण किया था। पहले की तुलना में काफी कुछ अपडेशन हुआ है। कुछ छोटे-मोटे बदलाव व सुधार होना है जिसके लिए स्टाफ को सुझाव दिए है। अगर उस अमल हो गया तो यह और अच्छा बन सकता है।
डॉ. हिमांशु यजुर्वेदी, कायाकल्प टीम सदस्य

इन बिंदुओं ने किया मजबूत

वार्ड: वार्ड साफ सुथरे थे, तारीफ हुई है। स्टाफ: नर्सिंग स्टाफ ने 80 प्रतिशत से ज्यादा सवालों के जवाब दे दिए है। उन्नयन: कोरोना काल के दौरान जिला अस्पताल में कई सुविधाएं बढ़ी है जिसका लाभ मरीजों को मिल रहा है। उसकी तारीफ हुई।

यहां रहे कमजाेर

स्टाफ: 10 फीसदी स्टाफ ट्रेनिंग से वंचित रहा जो कायाकल्प से जुडे़ सवालों के जवाब नहीं दे पाया। बिल्डिंग: अस्पताल भवन का ढांचा पुराना होने से इसके नंबर कटेंगे। स्टाफ कमी: कई विशेषज्ञ डॉक्टरों से लेकर महिला विशेषज्ञों की कमी लगातार हा़े रही है।​​​​​​​

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें