पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लॉकडाउन:प्राइवेट बस स्टैंड पर रात में रखी गुमटियां, पुराने गुमटी वालों ने नारेबाजी कर जताया विरोध

नीमच5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नपा के राजस्व विभाग ने ही दे रखी हैं गुमटियां रखने की अनुमति, हटाने की नहीं हो सकी कार्रवाई

लॉकडाउन हटते ही शहर के प्राइवेट बस स्टैंड पर अतिक्रमण होना शुरू हो गया है। बस स्टैंड के चौड़ीकरण व सौंदर्यीकरण के लिए जिस जगह से गुमटियां हटाई गई थी वहां दूसरे रसूखदार लोग अतिक्रमण करने लगे हैं। बस स्टैंड के गेट के समीप वाली लाइन में पहले ही एक गुमटी अवैध रूप से रखी थी। सोमवार रात को फिर दो गुमटियां रख दी गई। मंगलवार को दोपहर में पुराने गुमटी वालों ने विरोध करते हुए काम रुकवा दिया और कलेक्टर व नपा पहुंचकर ज्ञापन सौंपा। तत्काल कार्रवाई का आश्वासन मिला, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। क्योंकि नपा ने ही इन दो गुमटियों को रखने की अनुमतियां जारी कर रखी हंै। दूसरी तरफ पुरानी गुमटी वालों ने चेतावनी दी है कि यदि नहीं हटाया गया तो हम भी पुरानी जगह पर ही दुकान लगाना शुरू कर देंगे। शहर के प्राइवेट बस स्टैंड के सौंदर्यीकरण के लिए चार साल पहले नगरपालिका द्वारा करीब 30 साल से लगी पुरानी 52 गुमटियों सहित अतिक्रमण हटाया था। पुरानी गुमटी वालों को बस स्टैंड पर ही नाले किनारे ब्रिज से वैभव नगर रपट के आगे सुलभ कॉम्प्लेक्स तक जगह देकर बसाया था। जहां 52 की जगह 70 से ज्यादा गुमटियां लग गई थी। बस स्टैंड रोड प्रवेश से लेकर यात्री प्रतीक्षालय तक बस को खुला रखा गया था। साथ ही माधोपुरी बालाजी ब्रिज की तरफ मूलचंद मार्ग के सामने बस निकासी के लिए बड़ा गेट बनाया गया। इसके पास भी गुमटियों की जगह ग्रीन बेल्ट के लिए जगह आरक्षित करते हुए विधानसभा चुनाव के पहले पौध रोपण किया गया था। बस स्टैंड रोड व गेट के पास पहले हाथ ठेले लगने लगे तो कुछ ने स्थायी तंबू तान लिए थे। जिसे लेकर विरोध भी हुआ, लेकिन ठोस कार्रवाई नहीं हुई। इस बीच नपा परिषद का कार्यकाल पूरा होने और लॉकडाउन के पहले कांग्रेस के एक पूर्व पार्षद ने बस स्टैंड गेट के पास रातों-रात गुमटी रखवा दी। लोगों ने विरोध किया लेकिन कुछ नहीं हुआ क्योंकि कांग्रेस सरकार थी। अब प्रदेश भाजपा की सरकार है और लॉकडाउन के बाद अनलॉक-2 में भाजपा के एक पूर्व पार्षद व एक पूर्व पार्षद पति ने अपने चहेतों के नाम से दो गुमटियां बस स्टैंड गेट के पास सोमवार रात में रखवा दी। सुबह गुमटियों के आस-पास पक्का करने के लिए काम भी शुरू करवा दिया। जिसे दोपहर में बस स्टैंड पर पुरानी गुमटी वाले जिन्होंने उक्त जगह छोड़ी थी। वे विरोध में उतर आए और काम रुकवाकर नारेबाजी की। पश्चात कलेक्टर कार्यालय पहुंचकर कलेक्टर के नाम एसडीएम एसएल शाक्य और नपा कार्यालय में स्वास्थ्य अधिकारी विश्वास शर्मा को ज्ञापन सौंपा। मांग की कि उक्त गुमटियां तत्काल हटाई जाए, क्योंेकि उन्होंने पुरानी जगह इसीलिए छोड़ी थी कि उक्त जगह पर किसी हाथ ठेला, गुमटी या अन्य प्रकार से बैठकर व्यवसाय नहीं करने दिया जाएंगा। बावजूद यहां पहले कांग्रेस फिर भाजपा के पूर्व जनप्रतिनिधियों ने तीन गुमटियां रख दी है। जिन्हें तत्काल हटाया जाए। अन्यथा हम चरणबद्ध आंदोलन करेंगे और पुरानी जगह पर जाकर बैठेंगे। इस दौरान अमजद भाई, नरेंद्र मोदी, श्याम शर्मा, इमरान दुर्रानी, राजू भाई सहित अन्य गुमटी वाले थे।

अनुमति दे रखी है 
प्राइवेट बस स्टैंड पर एक पहले व दो सोमवार रात में गुमटियां रखने को लेकर पुरानी गुमटी वालों ने ज्ञापन दिया था। उक्त गुमटियां हटाने के लिए दल को निर्देश दे दिए गए थे। चुकी गुमटियां का प्रकरण नपा की राजस्व शाखा द्वारा देखा जाता है। जब राजस्व अधिकारी से इस बारे में पूछा तो उन्होंने बताया गुमटियों को रखने की अनुमति दी गई है। इसलिए गुमटियां हटाने की कार्रवाई मंगलवार को नहीं की गई। इस बारे में वरिष्ठ अधिकारी को अवगत कराएंगे।
विश्वास शर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी व अतिक्रमण हटाओ दल प्रभारी नपा नीमच

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें