पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्वच्छ भारत मिशन:जगह-जगह कचरे के ढेर व गंदगी, अब नीमच सहित प्रदेश की 12 निकाय में फिर होगा सर्वे

नीमचएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • केंद्र से नपा प्रशासन को पत्र मिला, सफाई पर लाखों रुपए खर्च फिर भी नहीं सुधर रही व्यवस्था

स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर को कचरा मुक्त करना था, लेकिन शहर में जगह-जगह कचरे के ढेर लग रहे हैं। नालेे-नालियों की सफाई नहीं होती है। सफाई पर लाखों रुपए खर्च करने का दावा करने वाली नीमच नपा पिछले साल थ्री-स्टॉर रेटिंग परीक्षा में फेल हो गई थी।

इसका मुख्य रैंकिंग पर पड़ा हुआ था और 47वें स्थान से गिरकर शहर 90वें स्थान पर पहुंच गया था। इसके बावजूद स्वास्थ्य अधिकारी ने व्यवस्था सुधारने पर ध्यान नहीं दिया। फरवरी में हुए सर्वे में जनता ने नपा के खिलाफ फीडबैक दिया था।

इसका असर स्वच्छ सर्वेक्षण के परिणाम पर दिखाई देगा। रैंकिंग सुधारने की जगह और नीचे चली जाएगी। इधर, केंद्र ने गार्बेज सिटी (स्टॉर रेटिंग) सर्वे फिर से करने के लिए मप्र के नीमच सहित 14 नगरीय निकायों में सूची जारी की है।

नपा स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार शहर कचरा मुक्त का दावा कर रहे हैं। हकीकत इसके विपरीत है। प्रमुख बाजार व मार्गों की सफाई नहीं हो रही है। सड़कों पर कचरा फैल रहा है। अप्रैल के पहले सप्ताह में थ्री-स्टॉर रेटिंग के लिए टीम के सामने लोगों ने नपा के खिलाफ नाराजगी जताते हुए सही फीडबैक नहीं दिया।

हुडको कॉॅलोनी के रहवासियों ने गलियों में गंदगी के हालात बताए थे। फिर भी नपा ने स्थिति नहीं सुधारी। इस कारण कचरा मुक्त शहर के लिए सर्वे टीम फिर से आएगी।

बारिश पूर्व नाले-नालियों की सफाई का दावा, फिर भी गंदगी से भरी हैं नालियां।
बारिश पूर्व नाले-नालियों की सफाई का दावा, फिर भी गंदगी से भरी हैं नालियां।

इनमें फिर होगा सर्वे
नीमच, विदिशा, गोहद, डोंगर परसिया, चिकली, नरवर, मिहोना, बरही, बडा मलहेरा, हरपालपुर, तलेन, चौराइ, नौगांव, बुदनी निकाय शामिल है।

कोरोना के कारण परेशानी
कचरा मुक्त शहर रेटिंग के लिए फिर से सर्वे होगा। इस संबंध में पत्र मिल गया है। सर्वे कब होगा इसकी जानकारी नहीं है। कोरोना में कर्मचारियों की ड्यूटी दूसरी जगह लगी हुई थी इस कारण सफाई पर ध्यान नहीं दे सके। अब व्यवस्था सुधारने का प्रयास कर रहे हैं। ताकि सर्वे में रैंकिंग सुधर जाए।
विश्वास शर्मा,

स्वास्थ्य अधिकारी- नपा नीमच

खबरें और भी हैं...