पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जानकारी:कोरोना वैक्सीन आने पर कैसा रहेगा वितरण व रखरखाव का इंतजाम, शासन ने मांगी जानकारी

नीमच8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना की वैक्सीन अभी भले ही न बनी हो, लेकिन इसे सुरक्षित रखने के लिए शासन ने तैयारी शुरू कर दी है। शासन स्तर से स्वास्थ्य विभाग को वैक्सीन की अनुमानित आवश्यकता, वैक्सीन को सुरक्षित रखने और इसे जिले के अलग-अलग अस्पतालों तक पहुंचाने की व्यवस्था के बारे में पूरी जानकारी मांगी है। विभाग को 20 अक्टूबर तक इस बारे में शासन को रिपोर्ट भेजनी है। अनलॉक -5 शुरू होने के बाद पाबंदियां लगभग न के बराबर हो गई हैं। कोरोना वैक्सीन अभी देश ही नहीं विदेशों में भी ट्रायल स्तर पर है। पर शासन अभी से कोरोना वैक्सीन के वितरण को लेकर मंथन कर रहा है।

केंद्र के निर्देश पर प्रदेश सरकार ने जिलावार सीएमएचओ को पत्र भेजकर वैक्सीन के रखरखाव, कोल्ड चेन तथा वितरण के संबंध में पूरी जानकारी मांगी है। सभी तरह की तैयारियों को पहले से दुरुस्त रखने के निर्देश दिए गए हैं ताकि जैसे ही वैक्सीन आए लोगों तक आसानी से पहुंचाया जा सके। जिले में स्वास्थ्य विभाग इस संबंध में जानकारियां एकत्र करने में जुट गया है। जिसमें सभी तरह की जानकारियों का डाटा तैयार करने के बाद 20 अक्टूबर तक शासन को भेजी जाएगा। विभाग के मुताबिक जिले की आबादी के मान से हमारे यहां स्टोर से लेकर अमले तक की पर्याप्त व्यवस्था है।

जिले में टीकाकरण विभाग की तैयारियों की स्थिति- जिले में 8 से 10 लाख वैक्सीन स्टोर करने की पर्याप्त व्यवस्था है। इसमें कोविड वैक्सीन भी रखी जा सकती है। इसके साथ ही उसे लोगों तक पहुंचाने के लिए भी पर्याप्त अमला कार्यरत है। वर्तमान स्थिति के अनुसार जिले के टीकाकरण विभाग के पास 25 कोल्ड बॉक्स, 31 आईएलआर, 26 डी फ्रीज व 16 कोल्ड चैन पाइंट है। इसके अलावा 160 टीकाकरण कार्यकर्ता, 839 आशा, 56 सुपरवाइजर कार्यरत है। जिनकी मदद से तेजी से काम किया जा सकता है।

33 लाख की लागत से नया वैक्सीन स्टोर भी बन रहा- जिला अस्पताल परिसर में ही करीब 33 लाख की लागत से एक नया वैक्सीन स्टोर भवन का निर्माण कार्य भी जारी है। जिसका लगभग 70% काम भी पूरा हो चुका है। यह भी तैयार होने के बाद विभाग के पास काफी कुछ जगह मिल जाएगी।

कोरोना वैक्सीन आने की संभावनाओं को देखते हुए प्रारंभिक तैयारी शुरू हो गई है। शासन ने वैक्सीन के भंडारण व वितरण के साथ ही अन्य प्रबंधों को लेकर रिपोर्ट मांगी है। जिसे 20 अक्टूबर तक भेजना है। सरकार का अनुमान है कि वैक्सीन जल्द आएगी, इससे पहले पूरी तैयारी करके रखें हालांकि वैक्सीन कब आएगी, इसकी जानकारी नहीं दी है।
डॉ. महेश मालवीय, सीएमएचओ, नीमच

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें