पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ओवरलोड डंपर:मुख्य मार्ग पर रोज लगती है रेत की अवैध मंडी, सड़क सिकुड़ने से बिगड़ती है व्यवस्था

नीमच16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में सड़क किनारे जगह-जगह रेत की अवैध डंप लगे हुए है। जहां अवैध रुप से ओवरलोड डंपर व ट्रैक्टर-ट्राॅली भरते नजर आते हैं। इससे ट्रैफिक व्यवस्था के साथ सड़कों की हालत में बदहाल हो रही है। इसके बावजूद पुलिस और प्रशासन द्वारा अवैध रेत का व्यापार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा रही है।

शहर में आंबेडकर मार्ग, शोरूम चौराहे और महू-नसीराबाद हाईवे पर कलेक्टोरेट से लेकर मनासा नाके तक कई जगह रेत का अवैध कारोबार हो रहा है। रोजाना इन स्थानों पर सुबह 5 बजे से रेत से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉली आना शुरू हो जाती हैं। कोई रोड किनारे ही रेती को डंप कर देता हैं तो कोई वहीं कहीं खड़ा हो जाता है। सबसे ज्यादा ग्वालटोली पुलिया पर डॉ. सिद्दीकी के अस्पताल के सामने और शोरूम चौराहे पर आंबेडकर मार्ग पीएचई कार्यालय के बाहर दर्जनों अवैध रेत से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉली रोड के दोनों ओर खड़े हो जाते हैं।

जिससे कई बार इनके आवागमन व अवैध पार्किंग के कारण सड़क सिकुड़ जाती है। इससे ट्रैफिक व्यवस्था तो बिगड़ती है ही साथ लोगों को भी परेशान होना पड़ता है। इस संबंध में एसडीएम, तहसीलदार से लेकर खनिज विभाग के अफसरों को जानकारी है, लेकिन उसके बाद भी रेत का अवैध कारोबार करने वालों के खिलाफ आज तक कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं की गई।

वाहनों से रहता है हादसे का डर

स्थानीय निवासी राजेश, अनिल धोबी, संतोष कुमार, बीएल यादव आदि का कहना है कि नगर में दिन भरे बड़े वाहनों का आवागमन रहता है। इस संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों को शिकायत भी की। अवैध रेत और गिट्टी से भरे वाहन तेज रफ्तार से निकलते हैं। जिससे लोगों हादसा होने का डर भी रहता है। क्योंकि वाहन चालक बहुत तेज वाहन चलाते है। इससे अनियंत्रित होकर हादसा होने का डर बना रहता है। जबकि कई बार इन्ही बड़े वाहनों से हादसा तक हो चुका है।

ओवरलोड वाहन सड़कों को पहुंचा रहे नुकसान

रेत से ओवरलोड वाहनों से नगर की सड़कें क्षतिग्रस्त हो रही है। नगर में एक भी सड़क ऐसी नहीं बची है जो ओवरलोडिंग के कारण धंसकी नहीं हो। सड़क खराब होने से भी राहगीरों काे परेशानी होती है। पूरी रफ्तार से ये वाहन मुख्य सड़कों पर दौड़ते हैं। नपा इंजीनियर एएल मेघवाल के घर सामने अवैध रेत का भंडारण और वाहनों का आवागमन होता है बावजूद वे खुद भी इन्हें रोक नहीं पा रहे है।

अवैध भंडारण व वाहनों पर कार्रवाई करेंगे

शहर में सड़क किनारे जहां भी रेती का अवैध भंडारण हो रहा है इसके लिए खनिज निरीक्षक को निर्देशित किया है और उन्होंने सभी को नोटिस देकर कार्रवाई भी की है। इसके बावजूद भी अगर कहीं इसका अवैध कारोबार चल होगा या ट्रैक्टर-ट्राॅलियां कहीं खड़ी रहती है तो उन पर भी कार्रवाई की जाएगी। देविका परमार, जिला खनिज अधिकारी, नीमच

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें