पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चिंता बढ़ी:जिले में पिछले पांच दिन से लगातार राजस्थान से टिड्‌डी दलों द्वारा आकर किया जा रहा है नुकसान

नीमच4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जीरन में टिडि्डयों से फसलों व पेड़ों को बचाने में किसान व अन्य लोग जुटे हैं।
  • टिड्डियों के दल ने जीरन और जावद के गांवों में बोला हमला, दवा छिड़काव कर किया नष्ट
  • कृषि विभाग, कृषि विज्ञान केंद्र, जनपद सहित प्रशासन के अधिकारी टिडि्डयों को जिले से भगाने में जुटे

जिले में पिछले पांच दिन से लगातार राजस्थान से टिड्डी दलाें द्वारा हमला किया जा रहा है। इसने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है।  कृषि विभाग, कृषि विज्ञान केंद्र, जनपद सहित प्रशासन के अधिकारी इन्हें जिले से भगाने में लगे हुए हैं। दाे दिनाें से टिड्डी दलाें ने रात के समय गांवों में डेरा डालना शुरू किया। इसकी जानकारी मिलते ही रात में ही प्रशासन की टीम कीटनाशक दवा, फायर ब्रिगेड, नगर पालिका, नगर परिषद की टीम को लेकर मौके पर पहुंचती है। सुबह चार बजे बाद दवा का छिड़काव कर इन्हें नष्ट किया जा रहा है। कलेक्टर जितेंद्रसिंह राजे ने जिले के सभी राजस्व अधिकारियों को अगले कुछ दिन अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। शुक्रवार सुबह जावद तहसील के जगेपुर मीणा व गादोला के बीच तथा जीरन तहसील व आसपास के गांवों में टिड्‌डी दल को नष्ट किया।

जावद : तहसील क्षेत्र की बसेड़ी भाटी पंचायत के जगेपुर मीणा व धामनिया के गांव गादोला के बीच टिड्डी दल होने की जानकारी मिलने पर तहसीलदार एनडी तिवारी के नेतृत्व द्वारा टीम ने पहुंचकर इन्हें नष्ट करने की कार्रवाई की। तहसीलदार तिवारी ने बताया कि सूचना मिलते ही सुबह में अधिकारियों को साथ लेकर मौके पर पहुंचे। जहां बड़ी संख्या में टिड्डियां बैठी हुई थी। नगर परिषद की दमकल से कीटनाशक का छिड़काव कराया। तीनों गांव में ग्रामीणों को जागरूक किया कि खेतों में टिड्‌डी दल के आने की आशंका हो तो थाली या कोई भी ध्वनि विस्तारक यंत्र बनाए ताकि वे खेत में नहीं उतर सकें।

जीरन : गुरुवार रात को एक टिड्डी दल ने घसुंडी जागीर के जंगल में डेरा डाला। इसकी जानकारी मिलते ही तहसीलदार मुकेशा बामनिया सहित राजस्व, कृषि, नगर परिषद के अधिकारी अलर्ट हुए और गांव में पहुंचे। अनाउंस कराकर किसानों को सचेत किया। रात में ही दल के ठहरने के स्थान काे चिह्नित किया और परिषद की फायर ब्रिगेड से कीटनाशक दवा का छिड़काव कराया। इसी तरह एक दल कराड़िया महाराज तालाब के पास वन विभाग के जंगल में पहुंचा। जिसे अधिकारियों ने दवा का छिड़काव कराकर नष्ट कराया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें