पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

त्योहार:जमील भाई और उनकी टीम ने 5 दिन में तैयार किया रावण व कोरोना का पुतला, दहन कल

नीमचएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रविवार को सुबह मनेगी नवमीं शाम को दशहरा, राज्य शासन ने सोमवार की छुट्‌टी घोषित की

शहर के दशहरा मैदान पर रविवार को दशहरे पर रावण के पुतले का दहन होगा। काेरोना संक्रमण के कारण इस बार पुतले की ऊंचाई 20 फीट कम की गई है। इस बार शाम 6 बजे के पहले दहन किया जाएगा। प्रशासन की अनुमति मिलने पर 19 अक्टूबर से दशहरा उत्सव समिति द्वारा पुतला तैयार करने के लिए ठेकेदार जमील भाई और उनकी टीम को जिम्मेदारी दी। 15 सदस्यीय टीम 24 घंटे काम कर 5 दिन में दोनों पुतले तैयार कर लिए। इन्हें रविवार दोपहर मैदान में खड़ा किया जाएगा।
समिति के अध्यक्ष हेमंत सिंहल ने बताया रविवार को प्रतीकात्मक रूप से रावण दहन होगा। दहन के समय का निर्णय रविवार दोपहर में लिया जाएगा। कार्यक्रम को 30 से 40 मिनट में पूरा किया जाएगा।
दो पुतले तैयार किए- इंदिरा नगर निवासी ठेकेदार जमील भाई ने बताया समिति से ऑर्डर मिलने के बाद सामान मैदान के पास बने भवन में लेकर पहुंचे। दो परिवार के 15 सदस्यों ने मिलकर दोनों पुतले तैयार कर दिए हैं।
सोमवार को अवकाश- सीएम ने दशहरे का अवकाश सोमवार को घोषित किया है। नीमच कलेक्टर ने भी सोमवार को जिले में विजयादशमी का अवकाश घोषित किया।

नवमी व दशहरा एक साथ
ज्योतिषाचार्य पं. गोविंद उपाध्याय ने बताया कि उदयकाल में नवमी तिथि व सायंकाल में दशमी तिथि होने से नवमी व दशमी पर्व रविवार को मनाना शास्त्रोक्त है। उज्जैन के पंचांग अनुसार नवमी तिथि रविवार सुबह 11.45 बजे तक रहेगी। पश्चात दशमी तिथि प्रारंभ हाेगी। तत्पश्चात दशमी तिथि लग जाएगी। रविवार को सायंकाल में दशमी तिथि होने से विजयादशमी पर्व इसी दिन मनाया जाएगा। विजय मुहूर्त दोपहर 2 बजकर 2 मिनिट से 2 बजकर 47 मिनिट तक रहेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें