पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संक्रांति आज:आसमान में पतंगें तो मैदान में नजर आएंगे गिल्ली और डंडे

नीमच10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मकर संक्रांति पर कोरोना संक्रमण के कारण ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है। इस बार तिल्ली की गजक, लड्डू के भाव नहीं बढ़े हैं, पंगत के भाव भी पिछले साल जैसे ही है। इनकी बिक्री पर जरूर असर है। आज आसमान में पतंगें तो मैदानों में गिल्ली-डंडा खेलते बच्चे नजर आएंगे। इस बार बाजार में बच्चों के लिए कार्टून वाली पतंग से लेकर कई तरह की पतंगें आई हैं। बड़ों के लिए मोदी, देशभक्ति से लेकर परंपरागत पतंगों से बाजार पटा है, खास बात यह है कि प्लास्टिक पन्नी, मेटल पन्नी के साथ कागज से बनी पतंगों को क्रेज बना हुआ है। ग्राहकी कमजोर : व्यापारियों का कहना है पिछले साल की तुलना में इस साल पतंगें नहीं बन पाई हैं। शहर में 90 फीसदी पतंग-डोर बरेली, दिल्ली, राजस्थान व इंदौर से आती है। यातायात के साधन कम होने से 40 फीसदी माल कम आया है फिर भी भाव नहीं बढ़े हैं। पतंग 2 रुपए से 300 रुपए तक की है, तो डोर चकरी सहित, 20 रुपए से 450 रुपए तक की है।

गजक के प्रति कम हुआ रुझान, नहीं बढ़े भाव
इस बार भाव में बढ़ोतरी नहीं है। कच्ची सामग्री के भाव कम है। बावजूद पिछले साल जैसी ग्राहकी नहीं है। शहर में कुछ व्यापारिक परिवार गजक, लड्डू सहित अन्य आइटम बनाते हैं, तो कुछ राजस्थान व इंदौर से खरीदकर लाते हैं।
अब ज्यादा वैरायटी : शहर में गजक-लड्डू बनाने वाले ओम सैनी ने बताया कि वे 50 साल से इस व्यवसाय से जुड़े हैं। तब गुड व शकर की गजक, लड्डू बनते थे, उसमें गुड वाली गजक-लड्डू की ज्यादा मांग थी। गजक व लड्डू 3 से 4 प्रकार के बनते हैं तो तिल्ली-गुड-शक्कर के मावा रोल व बाटी के अलावा रेवड़ी व मूंगफली चक्की 3 से 4 प्रकार के स्वाद वाली बन रही हैं। सबसे अलग तिल्ली-पोस्तादाना चक्की/गजक/लड्डू की डिमांड है। जिला पोस्तादाना उत्पादक क्षेत्र है, तिल्ली-पोस्तादाना से बनी चक्की, लड्डू व गजक की मांग दूर-दूर तक रहती है। इस साल भी भाव वैरायटी के अनुसार 250 से 400 रुपए प्रतिकिलो के बीच ही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser