पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • Neemuch
  • More Than 125 Houses In The City Were Closed With Bamboo In 10 Days, Breaking The Container Area And Moving Out Positive

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बेकाबू संक्रमण:10 दिन में शहर के 125 से ज्यादा घरों को बांस-बल्ली लगाकर किया बंद, कंटेनमेंट क्षेत्र को तोड़कर बाहर घूम रहे हैं पॉजिटिव

नीमच11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना रोकथाम को लेकर जिले में बड़ी लापरवाही की जा रही है। न लोग अपनी सुरक्षा के लिए सावधानी बरत रहे है न ही जिम्मेदार विभाग सक्रिय है। जिले में खतरा बढ़ रहा है और पॉजिटिव का आंकड़ा 3652 के पार हो गया है। अप्रैल के 7 दिन में ही 262 पॉजिटिव सामने आ गए है और एक बुजुर्ग की मौत हुई। जबकि मार्च में इतने मरीज में आने में 31 दिन लगे थे। पूरे मार्च में 253 मरीज मिले थे और एक भी मौत नहीं हुई थी। देखिए हमारे शहर के लापरवाही के नजारे...

1. परिवार वालों ने बोला सैंपल ले लो तो स्वास्थकर्मी बोला ले लेंगे हमारा काम है

शहर के नीमच सिटी निवासी कोरोना संदिग्ध 69 वर्षीय बुजुर्ग को मंगलवार रात 8 बजे को परिजन जिला अस्पताल लेकर आए। जहां उन्हें कोविड आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर लिया। जहां बुधवार को 17 घंटे बाद दोपहर 1.45 बजे तक भी स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने उनका कोविड सैंपल नहीं लिया और उन्होंने दम तोड़ दिया।

परिजनों का कहना हैं कि हमने सैंपल के लिए बोला तो स्वास्थ्यकर्मी ने कहा ले लेंगे यह हमारा काम है। स्वास्थ्य विभाग की इस लापरवाही के इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ. बीएल रावत का कहना हैं कि स्टाफ की कमी के कारण दिक्कतें आ रही हैे। मृतक का सैंपल नहीं हो पाया लेकिन उन्हें संदिग्ध मानकर कोरोना प्रोटोकाल के तहत अंतिम संस्कार कराया गया है।

2. नपा टीम ने 3 बार कंटनमेंट बनाया फिर भी तोड़कर बाहर व्यवसाय कर रहे

जवाहर नगर में लोक्स टॉवर के पास स्थित इस घर में पिछले 10 दिनों के दौरान एक परिवार के 5 सदस्य पॉजिटिव आ चुके है। तीन बार नगरपालिका की टीम घर के मुख्य गेट पर बेरीकेड्स लगाकर कंटेनमेंट बनाकर चली गई लेकिन फिर इन लोगों ने उसे हटा दिया। अब भी ये लोग सावधानी नहीं बरत रहे है। वे कंटेनमेंट खोल देते है और बाहर भी घूमने निकल जाते है। जिससे शहर में संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ रहा है।

3. महिला डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव आईं लेकिन उनका घर नहीं बनाया कंटनमेंट

कोरोना पॉजिटिव मरीजों की सूची रोजाना शाम को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी कर दी जाती है। इसके बाद शहर में नगरपालिका की जवाबदारी है संबंधित के घरों को जाकर कंटेनमेंट बनाए ताकि वह बाहर नहीं निकल सके। परंतु 24 घंटे बाद भी कई लोगों के यहां कंटेनमेंट नहीं बनाया जा रहा है। मंगलवार को जिला अस्पताल की महिला डॉक्टर पॉजिटिव आ गई लेकिन उनके यहां बुधवार शाम तक न तो कंटेनमेंट बना न ही कोई सूचना चस्पा की गई।

4. एक गेट को बांस-बल्ली लगाकर बंद किया तो दूसरे गेट से निकलने लगे​​​​​​​

संक्रमण बढ़ने के चलते गत 29 मार्च से फिर पॉजिटिव आने वाले मरीजों के घर को कंटेनमेंट बनाकर पूरे परिवार को बंद करने के निर्देश है। इसको लेकर लापरवाही बरती जा रही है। विकास नगर में मंगल नर्सिंग होम के पास स्थित घर में एक परिवार के 5 सदस्य पॉजिटिव निकले लेकिन उसमें नपा ने कंटेनमेंट बनाने की खानापूर्ति करते हुए एक गेट पर बांस बांधकर पोस्टर चस्पा कर दिया।

जबकि दूसरी तरफ स्थित गेट को तो बंद ही नहीं किया। ऐसे वहां से लोगों का आना जाना हो सकता है। नगरपालिका की यही लापरवाही शहर को संक्रमण की जद में ला रही है। वरिष्ठ अधिकारी को इस और ध्यान देना चाहिए।

कंटेनमेंट खोलने पर केस कराएंगे

​​​​​​​पॉजिटिव मरीजों की सूची देर रात को मिलती है और फिर दूसरे दिन सुबह से टीम उनके घरों पर पहुंचकर कंटेनमेंट बनाती है। जिसमें गेट पर बांस-बल्ली या बेरीकेड्स बांधते है। टीम के जाते है कई लोग उसे खोल देते और बाहर भी निकल जाते है। अब ऐसे घरों का पंचनामा बनाकर उनके खिलाफ केस दर्ज कराया जाएगा।

-श्याम टांकवाल, कोविड नोडल अधिकारी, नपा, नीमच

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें