पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पाइप लाइन डालने का काम शुरू:नपा आज से दो दिन छोड़कर पेयजल सप्लाई करेगी, मिर्जापुरा में बिजली मोटर लगाना शुरू

नीमच2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नईआबादी क्षेत्र, नाकोड़ा नगर, रामटेकरी सहित बड़े हिस्से को आज के बाद 8 जुलाई को मिलेगा पानी
  • नृसिंहपुरा, मदारपुरा, नयापुरा सहित दूसरे बड़े हिस्से को मंगलवार के बाद शुक्रवार को हाेगा जलप्रदाय

बारिश की खेंच के चलते शहर में पेयजल संकट गहराने लगा है। रामघाट व कालाभाटा में पानी नहीं होने पर नपा द्वारा बुधवार से दो दिन छोड़कर पेयजल सप्लाई किया जाएगा। ऐसे में जिन क्षेत्रों में मंगलवार को पानी मिलेगा वहां फिर 7 अगस्त को जलप्रदाय हाेगा। नपा ने तेलिया तालाब व अभिनंदन क्षेत्र में अधिगृहीत कुओं से सप्लाई शुरू कर दी। जल्द बारिश नहीं हुई तो स्थिति भयावह हो सकती है। नपा शिवना में पानी आने का इंतजार कर रही है। पेयजल संकट को देखते हुए अब लोगों को पानी के दुरुपयोग पर रोक लगाना होगी।
गतवर्ष जिले में औसत से ढाई गुना अधिक बारिश होने से कुओं व नलकूपों में पेयजल स्तर बना हुआ है। रामघाट बैराज व कालाभाटा बांध में पेयजल संग्रहण की क्षमता अधिक नहीं होने से दोनों सूखने की स्थिति में आ गए हैं। यही कारण है कि बारिश में देरी के चलते नपा ने दो दिन छोड़कर पेयजल वितरण की तैयारी कर ली है। जल्द शिवना में पानी नहीं आया तो शहर में भीषण पेयजल संकट गहरा सकता है। नपा करीब 10 दिन कालाभाटा से मिर्जापुरा डैम तक शिवना के गड्‌ढों में जमा पानी को आगे लाकर सप्लाई कर सकती है। इसके लिए प्रयास शुरू कर दिए। वहीं नपा ने तेलिया तालाब के आसपास के करीब 7 कुअाें का अधिग्रहण कर यशनगर,
मेघदूतनगर, गांधीनगर, नईआबादी क्षेत्र में सप्लाई शुरू कर दी। इन सब जतन के बाद भी नपा के पास 10 से 15 दिन की सप्लाई जितना पानी है। यदि जल्द ही शिवना में पानी नहीं आता है तो शहरवासियों को भीषण पेयजल संकट का सामना करना होगा। ऐसे में लोगों को अभी से पानी के दुरुपयोग पर रोक लगाना होगी।
चंबल योजना : 5 साल बाद भी अधूरी
नपा शहर में राेज करीब 32 लाख गैलन पानी सप्लाई करती है। मंदसौर शहर व आसपास के एरिया में इतना बड़ा पानी का सोर्स कहीं नहीं है। संकट से निपटने के लिए 5 साल पहले चंबल योजना पर काम शुरू किया था। आज तक शहर में चंबल का पानी नहीं आया। जिम्मेदारों की लापरवाही से शहरवासियों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है।

आज इन क्षेत्राें में दिया जाएगा पानी : नगरपालिका द्वारा बुधवार सुबह से शाम तक शहर के नईआबादी क्षेत्र, नाकोड़ा नगर, रामटेकरी, झुग्गी झोपड़ी, नाहर सैयद, शुक्ला कॉलोनी, पुलिस कॉलोनी, प्रेमकॉलोनी, संत कंवरराम कॉलोनी, पारस कॉलोनी, खानपुरा, चंदरपुरा व सीतामऊ फाटक, अभिनंदन क्षेत्र में इंद्रा कॉलोनी, बोहरा कॉलोनी, शंखेश्वर कॉलोनी, पशुपतिनाथ विहार, श्रीहरिविहार, शंकरविहार कॉलोनी आदि क्षेत्र में सप्लाई की जाएगी।

इन क्षेत्राें में अब 7 अगस्त को हाेगा जलप्रदाय : नगरपालिका द्वारा मंगलवार को शहर में नृसिंहपुरा, मदारपुरा, नयापुरा का आधा भाग, किटियानी का आधा भाग, चौधरी कॉलोनी, नूर कॉलोनी, आनंद विहार, कर्मचारी, अग्रसेन नगर, स्नेह नगर, नारायण नगर, पदमिनी विहार सहित आदि क्षेत्रों में रामघाट से सप्लाई की गई। वहीं आदिनाथ विहार, मेघदूत नगर, यशनगर, कर्मचारी कॉलोनी, गांधीनगर क्षेत्र में तेलिया तालाब के अधिगृहीत कुओं से सप्लाई की गई। अब इन क्षेत्र के लोगों को 7 जुलाई शुक्रवार के दिन पानी सप्लाई किया जाएगा।

आज रात से ही पानी कालाभाटा आने लगेगा
^हम अधिगृहीत कुओं व रामघाट में उपलब्ध पानी से सप्लाई कर रहे हैं। कर्मचारियों के माध्यम से मिर्जापुरा डैम के यहां गड्‌ढों में जमा पानी को आगे लाने के लिए बिजली पंप लगाने का काम शुरू कर दिया है। रात से ही पानी कालाभाटा आना शुरू हो जाएगा। 10 से 15 दिन कोई समस्या नहीं है। तब तक शिवना में पानी आने की उम्मीद है।
दीपिका जैन, जलकार्य सभापति, नपा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें