पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण के हाल:वैक्सीनेशन में नीमच प्रदेश में 40 वें नंबर पर, दूसरे चरण में 31.5% ने नहीं ली रुचि

नीमच9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
दूसरा डोज लगवाते बीएमओ डॉ. पांचाल। - Dainik Bhaskar
दूसरा डोज लगवाते बीएमओ डॉ. पांचाल।
  • 73 मौतों के बाद भी नहीं समझ रहे टीके का मोल, 7487 में से 5131 ने ही टीके लगवाए

जिले में 3129 लोगों कोरोना से संक्रमित हुए और 73 लोगों की जान जा चुकी है 11 एक्टिव मरीज संघर्ष कर रहे हैं। शनिवार को समाप्त दूसरे चरण में 68.5 फीसदी कर्मचारियों को वैक्सीन का टीका लग पाया। कोरोना से बचाव के लिए जिले में फ्रंट लाइन के कर्मचारियों ने वैक्सीन लगवाने में रुचि नहीं दिखाई। 68.5% को टीका लग पाया है।

फ्रंट लाइन के कर्मचारियों की उदासीनता के कारण ही नीमच जिला वैक्सीनेशन में सबसे ज्यादा पिछड़ गया। प्रदेश में नीमच 40वें स्थान पर है। 31.5 फीसदी कर्मचारियों ने वैक्सीन क्यों नहीं लगवाई, इसको लेकर समीक्षा का दौर चल रहा है। जो कारण सामने आए हैं, उनमें कुछ में वैक्सीन को लेकर डर रहा, कुछ ने बीपी, हार्ट और एलर्जी जैसी बीमारियों के चलते वैक्सीन नहीं लगवाई। कुछ गर्भवती और दूध पिलाने वाली महिला कर्मचारी रही हैं।

स्वास्थ्यकर्मियों में भी दिखी उदासीनता

16 जनवरी से स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को वैक्सीन लगाना प्रारंभ किया। जिले के 4652 स्वास्थ्य वर्करों को वैक्सीन चुनाफोन लगाकर बुलाया, 3411 कर्मचारी ही वैक्सीन लगवाने पहुंचे। 73.32 फीसदी स्वास्थ्य वर्करों ने टीका लगवाया, 26.67 प्रतिशत कर्मचारियों ने टीका लगवाने में रुचि नहीं दिखाई।

दूसरा डोज लगवाने के लिए हेल्थ वर्करों में दिखा उत्साह, बिना फोन के पहुंचे

हेल्थ केयर वर्करों काे काेविड वैक्सीनेशन के दूसरे डाेज लगना सोमवार से शुरू हाे गए। पहले दिन जिले में 4 केंद्राें पर 516 लोगों को बुलाया और 340 ने टीका लगवाया। पहले चरण में 16 से 25 जनवरी तक जिन कर्मचारियों को फोन लगा-लगा कर बुलाया था वे दूसरा डोज लगवाने खुद पहुंचे और उत्सुक नजर आए। शहर के महिला बस्तीगृह केंद्र पर एक दिन में रिकॉर्ड 191 लोगों ने टीका लगवाया।

जानिए: पहले के बाद दूसरा डोज लगवाना क्यों जरूरी

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एमएल मालवीय ने बताया कि नियत समय पर संबंधित कर्मचारियों को दूसरा डोज लगवाना चाहिए। नियत समय पर टीका नहीं लगाने और विलंब से लगवाने पर प्रोटेक्शन पावर कम हो जाएगा। जिन्हें पहला डोज लगाया है उनमें दूसरा डोज लगने के 14 दिन बाद ही शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें