पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:डाकघर में अब घर बैठे आधार नंबर देने पर खुल जाएगा आपका खाता

नीमचएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • खाता खोलने की प्रक्रिया को पेपरलेस करने जा रहा डाक विभाग

डाक विभाग डाकघरों में खाता खोलने की प्रक्रिया को पेपरलेस करने जा रहा है। अब डाक विभाग में सिर्फ आधार नंबर
से आपका खाता खोला जाएगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक योजना के तहत डाक विभाग लोगों के घर बैठे खाते खोल रहा है।
डाक विभाग द्वारा शुरु की गई इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक योजना के तहत डाक विभाग उपभोक्ताओं के खाते खोल रहा है। इस योजना में डाकघर कर्मचारी खाता खुलवाने वाले उपभोक्ताओं के घर जाकर उनका खाता खोल रहे हैं। इस योजना में जो भी खाता खोला जाएगा वह पेपरलेस होगा। जिसमें खाता खुलवाने के लिए न तो फोटो चाहिए, न किसी प्रकार के दस्तावेज की ज़रुरत होगी। यह खाता सिर्फ आधार नंबर से ही खोला जाएगा।
इस खाते में उपभोक्ता की सामाजिक सुरक्षा की सभी पैंशन, गैस सब्सिडी, मनरेगा मजदूरी, छात्र व छात्राओं की स्कॉलरशिप जमा हो सकेगी। डाकघर का खाता सुरक्षित एवं सुविधाजनक होगा।
उपभोक्ताओं को सुविधा
डाक विभाग द्वारा पेपरलैस प्रक्रिया अपनाने से उपभोक्ताओं की खाता खुलवाने की मशक्कत बचेगी। अब से पहले डाकघर में खाता खुलवाने के लिए ग्राहक को कई प्रकार के दस्तावेज प्रस्तुत करने पड़ते थे। लेकिन अब सिर्फ आधार नंबर देने पर ही ग्राहक का खाता खोल दिया जाएगा। इस प्रक्रिया से उन लोगों को सहूलियत होगी जो कम पड़े लिखे हैं। क्योंकि ऐसे ग्राहक आधार कार्ड को आसानी से पेश करके अपने खाते खुलवा सकेंगे।

न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता नहीं
इससे ग्राहक पानी व बिजली बिल जमा करा सकेंगे। खाता खुलने पर डाकघर से कार्ड दिया जाएगा जिसका उपयोग मोबाइल से लेकर टीवी रिचार्ज के लिए हो सकेगा। लोगों की सुविधा के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में ऐसे खाते खोले जा रहे हैं। इसकी खास बात यह है कि इसमें न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता नहीं हैं। खाते में 100 रुपए जमा करवाकर सभी सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता को अपने नजदीक के डाकघर या डाक वितरण के लिए आने वाले पोस्टमेन से संपर्क करना होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें