पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परीक्षा:आखिरी दिन 1600 विद्यार्थी कॉलेज पहुंचे, लगी भीड़, सोशल डिस्टेंस भूले

नीमचएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लीड कॉलेज में अंतिम दिन उत्तरपुस्तिका जमा कराने पहुंचे जिले भर के विद्यार्थी, छात्रों के लिए कक्षावार बनाए गए थे अलग-अलग काउंटर

कोरोना संक्रमण के चलते उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कॉलेजों के विद्यार्थियों की ओपन बुक परीक्षा पद्धति से घर बैठे ही विद्यार्थियों की परीक्षा ली जा रही है। इसमें नियमित विद्यार्थियों की परीक्षा तो प्राइवेट से असाइनमेंट लेकर उनकी उत्तरपुस्तिका कॉलेजों में जमा कराई जा रही है। सोमवार को स्नातक व स्नातकोत्तर के प्राइवेट विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिका जमा कराने का अंतिम दिन था। जिले भर के सरकारी कॉलेजों में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों की भीड़ रही। लीड कॉलेज में भी सबसे ज्यादा 1691 छात्र-छात्राएं उत्तरपुस्तिका जमा कराने पहुंचे। यहां कोरोना संक्रमण के चलते मुख्य गेट पर स्क्रीनिंग व सैनिटाइज के बिना प्रवेश नहीं मिला लेकिन अंदर परिसर में जहां काउंटर पर वे लाइन लगाते समय सोशल डिस्टेंस का पालन करना भूल गए।

कॉलेजों में इन दिनों परंपरागत कोर्स के विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिका व असाइनमेंट जमा कराने की प्रक्रिया चल रही है। पिछले दिनों 14 सितंबर को को यूजी के अंतिम वर्ष और 16 को पीजी के अंतिम सेमेस्टर के विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिका जमा की गई थी। इसके बाद जिन विद्यार्थियों ने किसी भी कॉलेज से प्राइवेट छात्र के रूप परीक्षा फार्म भरा था उनकी भी परीक्षा कोराेना के चलते ओपन बुक के माध्यम से ली गई है जिन्हें सोमवार को जमा कराने का अंतिम दिन था। संबंधित कॉलेज में जिले भर के विद्यार्थी उन्हें जमा कराने के लिए पहुंचे।

पीजी कॉलेज के प्राचार्य एलएन शर्मा ने बताया कि लीड कॉलेज में विभिन्न विषयों के यूजी-पीजी के करीब 1100 तथा यूजी-के सभी 6 सेम व एटीकेटी समेत 300 व पीजी के 3 सेम व एटीकेटी सहित 291 विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिका व असाइनमेंट जमा किए गए। इसके लिए कक्षावार अलग-अलग काउंटर बनाए गए थे। अंतिम दिन होने से बड़ी संख्या पहुंचे।

डाक के माध्यम से उत्तरपुस्तिका प्राप्त करने का आज अंतिम दिन- डाक के माध्यम से उत्तरपुस्तिका प्रभारी ने बताया अभी तक डाक के माध्यम से संग्रहण केंद्रों व विद्यार्थियों द्वारा 100 से अधिक लिफाफों में 144 की उत्तरपुस्तिका प्राप्त हो चुकी है। 22 सितंबर की सायं 5 बजे तक जितनी प्राप्त होगी उनको ही सम्मिलित किया जाएगा। इसके बाद बाद मिलने वाली को लेकर कोई निर्देश नही मिले है। सभी उत्तरपुस्तिकाओं को कक्षावार व विषयानुसार वर्गीकृत कर परीक्षा कोर कमेटी को सौंपी जाएगी।

स्नातक प्रथम व द्वितीय वर्ष के विद्यार्थी का मूल्यांकन जिला स्तर पर ही होगा

ओपन बुक पद्धति से परीक्षा देने वाले अंतिम सेम व ईयर के छात्रों की उत्तरपुस्तिका यूनिवर्सिटी भेजी जाएगी जबकि स्नातक प्रथम व द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन जिला स्तर पर ही होगा। इसके लिए सभी विषयवार शिक्षकों को सौंपी जाएगी।

व्यवसायिक पाठ्यक्रम की प्रक्रिया होगी

परंपरागत कोर्स के विद्यार्थियों की ओपन बुक परीक्षा व असाइनमेंट लेने की प्रक्रिया के बाद अब व्यवसायिक पाठ्यक्रम की शुरू होगी। इसमें एमबीए, एलएलबी आदि कोर्स शामिल है। इन कोर्स को लेकर भी विक्रम यूनिवर्सिटी ने टाइम टेबल जारी कर दिया है। इनकी भी प्रक्रिया वहीं होगी लेकिन उन्हें संबंधित कॉलेज में भी उत्तरपुस्तिका जमा कराने की सुविधा होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें