• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • Neemuch
  • One Of The Ideal Historical Monument, The Display Demo Of The Royal Ship Of Mandu, Is Being Built With The Exact Red Stone Stone.

मांडू में देखिए जहाज महल का मॉडल:5 टन रेड स्टोन से दिव्यांग कलाकार तैयार कर रहा 8 फीट लंबा मॉडल; 1 महीने में मांडू के मेन गेट पर डिस्प्ले होगा

मांडू2 महीने पहले

अब मांडू में आप प्रवेश करेंगे तो सबसे पहले जहाज महल के दर्शन करेंगे। यहां आने वाले सैलानियों को जहाज महल के वैभव और खूबसूरती का अनुभव शहर में घुसते ही हो जाएगा। दरअसल, पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए मांडू के प्रवेश द्वार पर जहाज महल का हूबहू मॉडल तैयार किया जा रहा है। इसे मांडू का ही दिव्यांग कलाकार पिछले दो महीने से आकार देने में जुटा है। अगले एक महीने में ये पूरी तरह तैयार हो जाएगा।

जहाज महल के मॉडल को बनाने का उद्देश्य पर्यटकों में इसके प्रति और आकर्षण बढ़ाना है। जहाज महल के विशाल मॉडल की लंबाई और चौड़ाई 8 फीट है। खास बात है कि इसे रेड स्टोन से ही तैयार किया जा रहा है। इसी पत्थर से जहाज महल बना है। ये रेड स्टोन मांडू से ही निकला है। इसे बनाने में करीब 5 टन से ज्यादा रेड स्टोन लगेगा।

दिव्यांग कलाकार दे रहा आकार
मॉडल को स्थानीय दिव्यांग कलाकार करण बामनिया पिछले 2 महीने से छैनी और हथौड़ी की मदद से इसे तैयार कर रहे हैं। उनका कहना है कि संभवत: अगले 20 दिनों में यह बनकर तैयार हाे जाएगा। इसके बाद थोड़ी बहुत फिनशिंग का काम होगा। इसे पूरी तरह तैयार होने में एक महीना लगेगा। उनका कहना है कि करीब 500 मीटर में फैले 5 से ज्यादा महल, दो तालाब और बीच में गार्डन हूबहू एक साथ इस डैमो में नजर आएंगे।

करण बामनिया तैयार कर रहे मॉडल।
करण बामनिया तैयार कर रहे मॉडल।

बढ़ेगा पर्यटकों में आकर्षण
भोपाल के भारतीय पुरातत्व विभाग के सुप्रिटेंडेंट पीयूष भट्‌ट के मुताबिक इस मॉडल के लगने के बाद मांडू की खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे। इससे आने वाले पर्यटकों को इसे देखने की जिज्ञासा और ज्यादा होगी। यह पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा, इसीलिए इसे तैयार कराया जा रहा है। यह जल्द बनकर तैयार हो जाएगा। भट्‌ट ने बताया कि इसके बाद अन्य मॉन्यूमेंट्स के भी मॉडल तैयार कराए जाएंगे।

जहाज महल।
जहाज महल।

जहाज महल एक नजर में
मांडू का जहाज महल ग्यासुद्दीन ने बनवाया था। इसका निर्माण 1469-1500 ई. के बीच हुआ। दोनों ओर तलाब से घिरा ये महल जहाज की आकृति में बनवाया गया है, इसलिए इसे जहाज महल कहा जाता है। 120 मीटर लंबा ये महल अफगानिस्तान से आए आर्किटेक्चर द्वारा बनाया गया था।

खबरें और भी हैं...