पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अच्छे संकेत:हमारा नीमच कोरोना से मुक्त होने को तैयार, रिकवरी रेट 94% हुआ

नीमचएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब तक 453 पॉजिटिव आए, इनमें से 426 ठीक, 18 एक्टिव मरीज ही बचे
Advertisement
Advertisement

लॉकडाउन 2 तक कोरोना फ्री रहे नीमच जिले में लाॅकडाउन-3 लगते ही कोरोना पॉजिटिव का सिलसिला शुरू हुआ तो मई-जून तक तेजी से जारी रहा। जून के आखरी 10 दिनों में नए पॉजिटिव आने की रफ्तार अब कम हो गई। हॉटस्पाट बने जावद से अब एक-दो दिन के बीच एक या दो पॉजिटिव ही सामने आ रहे हैं।  नीमच जिला अब कोरोना से मुक्त होने की स्थिति में आ रहा है। जिले में 5868 लोगों के सैंपल लिए गए। इनमें से 453 पॉजिटिव आए अौर अब तक 426 स्वस्थ ठीक हो चुके हैं। अब मात्र 18 एक्टिव केस है। इनमें 2 जिले से बाहर ही जांच में पॉजिटिव निकले और वहीं उपचाररत है। यानी जिले में 16 एक्टिव मरीज ही है जिनका उपचार जिला चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड और कोविड केयर सेंटर में जारी है। इस अनुमान के अनुसार जिले में कोरोना रिकवरी का रेट 94 प्रतिशत बढ़ गया है। अभी तक 9 ऐसे लाेागों की मौत हुई है जिनकी उम्र 50 से अधिक व पहले किसी अन्य बीमारी से पीडित थे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ महेश मालवीय ने बताया शेष एक्टिव मरीजों में कोरोना के कोई लक्षण नही है। वे एक सप्ताह में ठीक होकर घर पहुंच जाएंगे। अब नए केस नहीं बढ़े तो सभी मरीजों के ठीक होते ही जिला कोरोना मुक्त घोषित कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया जिला अस्पताल सहित जिले के सभी कोविड सेंटर पर उचित स्वास्थ्य सुविधा से लगातार लोगों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया जा रहा है। डिस्चार्ज होने पर सभी को 7 दिन तक होम आइसोलेशन में रहने की समझाइश दी जा रही है।  कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद जिले भर में 48 क्षेत्रों में कंटेनमेंट बनाया है। इनमें से 23 क्षेत्रों में 21 दिन से कोई नया मरीज नहीं मिलने से मुक्त कर दिया है। इसके बाद दोबारा उन क्षेत्रों में कोई भी नया पॉजिटिव नहीं मिला जिसके चलते फिर से कंटेनमेंट बनाना पड़ा। गुरुवार को जावद के वार्ड नम्बर-12 तेलियाना गलीवासियों के लिए राहत भरी खबर उस समय आई जब उनके वार्ड को कन्टेनमेन्ट मुक्त कर दिया।

ठीक होने पर 4 मरीजों को  घर भेजा- कोरोना से जंग जीत जीतने पर गुरुवार को भी जिला चिकित्सालय नीमच के डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर से 3 और महिला बस्ती कोविड केयर सेंटर से 1 मरीज को स्वास्थ्य विभाग ने स्वस्थ घोषित कर अपने घर भेजा। यह सभी जावद निवासी हैं। डिस्चार्ज होने वालों ने चिकित्सीय स्टाफ की उचित देखभाल और उपचार की सभी ने सराहना की। इस मौके चिकित्सा स्टाफ ने सभी का तालियां बजाकर स्वागत किया।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement