पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुकानों के सामने अतिक्रमण:सड़क और बाजार व्यवस्थित करने पर ध्यान नहीं दे रहे, लोग हाे रहे हैं परेशान

नीमचएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

होली के साथ त्योहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन अभी तक शहर के प्रमुख मार्गां और बाजार की व्यवस्था नहीं सुधर पाई है। जिम्मेदार नगरपालिका अमला और यातायात पुलिस इस और बिल्कुल ध्यान नहीं दे रहे हैं। आमजन परेशान हैं। समय रहते सड़कों से अतिक्रमण नहीं हटाया और बाजार को व्यवस्थित नहीं किया तो कुछ दिनों बाद यह समस्या और अधिक विकराल रूप लेगी और फिर निराकरण भी उतना चुनौती पूर्ण होगा। जिला मुख्यालय पर हर जगह अवैध पार्किंग और दुकानों के सामने अतिक्रमण हो रहा है। लंबे समय से चली आ रही समस्या के कारण बाजार व सड़क मार्ग चौड़े होने के बाद भी संकरे दिखाई देते हैं। फुटपाथ के साथ सड़क तक लोगों के दो पहिया व चार पहिया वाहनों की लंबी कतार सुबह से शाम तक हो जाती है। मार्ग पर ऐसी बात नही है कि अधिकारियों का गुजरना नहीं होता है। जिम्मेदार नगरपालिका सीएमओ और पुलिस विभाग के अधिकारी दफ्तर जाने के लिए यहीं से गुजरते हैं। यह सब उन्हें दिखाई देता है लेकिन व्यवस्था सुधारने को लेकर उन्होंने कोई ठोस पहल नहीं की। सिर्फ आश्वासन देते हैं।

भीड़ बढ़ेगी तो होगी दिक्कत

13 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रही है। इसके साथ बाजार में ग्राहकों की आवाजाही बढ़ेगी। 22 अप्रैल से शादी ब्याह का दौर शुरू हो जाएगा और बाजार में ग्राहकों के साथ वाहनों की संख्या बढेगी। बाजार में सभी प्रकार के वाहन आना जाना शुरू होंगे। संकरी सड़कों पर ट्रैफिक जाम की स्थिति और अधिक पैदा होगी। कारण बाजार ने शादी ब्याह का सामान उठाने के लिए ट्रैक्टर, ट्राॅली के साथ लोडिंग वाहन अधिक संख्या में आना शुरू हो जाते हैं।

दुकानदार बिगाड़ते हैं व्यवस्था

शहर के ट्रैफिक व्यवस्था सबसे ज्यादा दुकानदारों के कारण ही बिगड़ती है। इनके द्वारा फुटपाथ के साथ सड़क पर दुकानों का सामान जमा लिया जाता है और फिर ग्राहक सड़क पर ही वाहन खड़े करके खरीददारी करने आते हैं। ऐसे में पुलिस अगर कार्रवाई करे तो उससे भी आमजनों का ही परेशानी होगी। क्योंकि उनके लिए पार्किंग की जगह उपलब्ध कराना प्रशासन की जिम्मेदारी है।

बाजार में फिर बढ़ेगा अतिक्रमण

शहर सबसे सकरे मीना बाजार को व्यवस्थित करने के लिए 4 साल पहले यहां से अस्थायी दुकानें व गुमटी को हटाया गया था ताकि लोगों को परेशानी न हो लेकिन यहां फिर से वहीं हालत बनने लगे है। जिन जगहों से दुकानों को हटाया था वह आपस जमने लगी है। बाजार दो पहिया वाहनों की पार्किंग से पूरा घिरा रहता है। लोगों को निकलने में दिक्कत होती है।​​​​​​​

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें