पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक्सप्रेस का दर्जा:रिजर्वेशन शुरू, कल से दौड़ेगी डेमू, अब न्यूनतम किराया 25 रुपए लगेगा

नीमच10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चित्तौड़गढ़ से खजुराहो ट्रेन की मिलेगी कनेक्टिविटी, 10 से 30 किमी के पहले 10 रुपए लगते थे, रिजर्वेशन चार्ज से 15 रुपए की होगी बढ़ोतरी

कोरोना कॉल में बंद हुई मध्यमवर्गीय लोगों की डेमू ट्रेन से फिर इंदौर-रतलाम-चित्तौड़गढ़ ट्रैक पर दौड़ना शुरू हो जाएगी। रेलवे ने डेमू में कई बदलाव करते हुए यात्रियों को सुविधा दी है। पूरी ट्रेन रिजर्वड होने से रिजर्वेशन करवाने पर कंफर्म टिकट मिलेगा। इंदौर-रतलाम-भीलवाड़ा डेमू गुरुवार को रेलवे के सिस्टम में अपलोड होते ही आरक्षण शुरू हो गया। यात्रियों को अब 10 से 30 किमी का मिनिमम किराया 10 की जगह 25 रुपए देना होगा। डेमू के संचालन से यात्रियों को चित्तौड़गढ़ स्टेशन से रात 12 बजे उदयपुर-खजुराहो ट्रेन की कनेक्टिविटी भी मिल जाएगा। उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा खजुराहो ट्रेन का शुक्रवार से संचालन शुरू किया जा रहा है।

रतलाम मंडल के चित्तौड़गढ़ से रतलाम के बीच छोटे स्टेशन के यात्रियों को 11 माह से ट्रेन की सुविधा नहीं मिल रही थी। मजबूरी में उन्हें बस में अधिक किराया देकर सफर करना पड़ रहा था। रतलाम-चित्तौड़गढ़ के बीच सभी स्टेशनों पर रुकने वाली डेमू ट्रेन को रेलवे बोर्ड ने एक्सप्रेस का दर्जा दे दिया। हालांकि किराया पहले 10 रुपए था। इसमें रिजर्वेशन चार्ज 15 रुपए जोड़ने के कारण अब मिनिमम किराया 10 किमी का 25 रुपए हो जाएगा। मंदसौर से नीमच के पूर्व में 15 रुपए लगते थे अब 30 रुपए देना होंगे।

इस तरह होगा नीमच-मंदसौर के बीच स्टेशनों का किराया
कहां से कहां तक पहले अब

नीमच से पिपलिया मंडी 10 25
नीमच से मल्हारगढ़ 10 25
नीमच से हर्कियाखाल 10 25
नीमच से मंदसौर 15 30
नीमच से रतलाम 30 45

भीलवाड़ा-रतलाम डेमू आज सिस्टम पर होगी अपलोड, फिर होगा आरक्षण
रेलवे बोर्ड का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद पश्चिम रेलवे के महू स्टेशन से रवाना होने वाली डेमू काे मुंबई मुख्यालय से सिस्टम में गुरुवार को अपलोड कर दिया। इसके साथ ही इसमें रिजर्वेशन शुरू हो गया। भीलवाड़ा स्टेशन उत्तर पश्चिम रेलवे में आता है। इसका मुख्यालय दिल्ली है। वहां से शुक्रवार तक डेमू को सिस्टम में अपलोड किया जाएगा। इसके बाद इसमें भी रिजर्वेशन शुरू हो जाएगा।

खजुराहो ट्रेन का आज से होगा संचालन

कोरोना काल में बंद हुई उदयपुर-खजुराहो एक्सप्रेस ट्रेन काे भी रेलवे बोर्ड ने शुरू करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया। यह ट्रेन शुक्रवार को उदयपुर व शनिवार को खजुराहो से रवाना होगी। प्रतिदिन चलने वाली यह ट्रेन रात 12.00 बजे चित्तौड़गढ़ पहुंचेगी। मंदसौर, नीमच से अजमेर, जयपुर, ग्वालियर, खजुराहो जाने वाले यात्री डेमू ट्रेन से रात 11 बजे चित्तौड़गढ़ पहुंचकर खजुराहो ट्रेन में सफर कर सकेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें