पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • Neemuch
  • Reservation Tickets Will Be Available From The General Window Of The Station, Preparations Start, Facility Will Be Available Soon

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे:स्टेशन की जनरल विंडो से मिलेगा रिजर्वेशन टिकट, शुरू की तैयारी, जल्द मिलेगी सुविधा

नीमच5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
स्टेशन की जनरल टिकट विंडो पर 11 माह से डला पर्दा जल्द हटेगा। - Dainik Bhaskar
स्टेशन की जनरल टिकट विंडो पर 11 माह से डला पर्दा जल्द हटेगा।
  • सभी ट्रेनें आरक्षित होने के कारण आरक्षण कार्यालय में यात्रियों की लग रही कतार

रेलवे यात्रियों को आरक्षण में इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जल्द जनरल टिकट विंडो पर रिजर्वेशन टिकट उपलब्ध होंेगे। रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है। इसी सप्ताह यह व्यवस्था मंदसौर, नीमच, चित्तौड़गढ़ स्टेशन पर लागू हो जाएगी। रोज सुबह 10 से शाम 6 बजे तक यात्री इस विंडो से टिकट बुक करवा सकेंगे।

कोरोना काल के बाद रेलवे बोर्ड ने धीरे-धीरे सभी ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। पैसेंजर ट्रेनों को छोड़ एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेनें स्पेशल नंबर से संचालित हो रही है। रतलाम-चित्तौड़गढ़ रेल खंड पर डेमू ट्रेन को स्पेशल का दर्जा देकर चलाया जा रहा है। स्टेशनों पर यात्री भार बढ़ने लगा। रिजर्वेशन कार्यालय में कर्मचारियों को लगातार वर्किंग करना पड़ रही है। भीड़ के कारण यात्रियों को रिजर्वेशन करवाने के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। इसे देखते हुए रेलवे द्वारा जिन स्टेशनों पर रिजर्वेशन की सुविधा तथा पर्याप्त स्टाफ है वहां जनरल विंडो से रिजर्वेशन टिकट काटने की सुविधा शुरू की जा रही है। सिस्टम अपडेट करने की प्रक्रिया चल रही है। जो एक-दो दिन में पूरी होने पर जनरल टिकट विंडो पर 11 माह से डला पर्दा हट जाएगा।

8 जोड़ी ट्रेनों का हो रहा संचालन

रतलाम-चित्ताैड़गढ़ रेल खंड पर कोरोनाकाल के बाद अजमेर, जयपुर, उदयपुर, भोपाल, इंदौर, बांद्रा टर्मिनस, हैदराबाद, यशवंतपुर, नाथद्वारा, ओखा की तरफ जाने वाली आठ जोड़ी ट्रेनों का संचालन हो रहा है। चार ट्रेनें साप्ताहिक या सप्ताह में तीन दिन वाली हैं। नीमच, मंदसौर स्टेशन से इन ट्रेनों में औसतन 600 यात्री सफर कर रहे हैं। यह संख्या अगले महीने तक 1 हजार से ऊपर तक पहुंच जाएगी।

औसत 300 रिजर्वेशन फॉर्म हो रहे जमा

स्टेशन के आरक्षण कार्यालय में सुबह 8 से रात 8 बजे तक दो शिफ्ट में कर्मचारी टिकट बुकिंग कर रहे हैं। यात्रियों को कतार में लगकर रिजर्वेशन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। एक टिकट बनाने पर कर्मचारी को दो से तीन मिनट लगते हैं। कई यात्री पूछताछ के लिए भी विंडो पर पहुंचते हैं। प्रतिदिन आरक्षण कार्यालय में औसत 300 रिजर्वेशन फॉर्म टिकट के लिए जमा हो रहे हैं। यात्रियों की परेशानी देखते हुए रेलवे ने जनरल टिकट विंडो पर भी रिजर्वेशन की सुविधा शुरू करने का निर्णय लिया है।

भास्कर ने उठाया था मुद्दा
डेमू ट्रेन का संचालन शुरू होने पर 17 में से आठ स्टेशन पर रिजर्वेशन की सुविधा नहीं मुद्दे को भास्कर ने प्रमुखता से उठाया था। यात्रियों की परेशानी बताई थी। इसमें एक्सपर्ट व्यू ने वीआर गर्ग ने यूटीएस सिस्टम से रिजर्वेशन टिकट देने की सुविधा करने पर अपनी राय दी थी। इसके बाद रेलवे ने जनरल टिकट विंडो पर यह व्यवस्था लागू की है। हालांकि जिन स्टेशनों पर रिजर्वेशन सुविधा नहीं है वहां जल्द स्टाफ की नियुक्त कर यात्रियों को रेलवे यह सुविधा दे सकता है।

आदेश का पालन करेंगे

^जनरल विंडो से रिजर्वेशन टिकट देने के लिए तैयारी चल रही है। सिस्टम अपडेट हो रहे हैं। आरक्षण कार्यालय में यात्रियों की लंबी कतार देखते हुए मंडल मुख्यालय ने यह निर्णय लिया है। दो-तीन दिन में यूटीएस को रिजर्वेशन सिस्टम से जोड़ने का काम हो जाएगा। मंडल कार्यालय से जैसे आदेश मिलेंगे पालन कर विंडो शुरू की जाएगी।
पीआर मीणा, स्टेशन प्रबंधक, नीमच






खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें