धर्म समाज:शनि का मकर राशि में गोचर, तुला सहित 6 राशियों के लिए शुभ

नीमच9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कमल चौक रोड स्थित शनि मंदिर में विराजित शनि देव का शनिश्चरी अमावस्या पर श्रृंगार। - Dainik Bhaskar
कमल चौक रोड स्थित शनि मंदिर में विराजित शनि देव का शनिश्चरी अमावस्या पर श्रृंगार।
  • धनु, मकर और मीन राशि वालों को शनिदेव देंगे खुशियों की सौगात, कर्क राशि वालों को मिले जुले परिणाम मिलेंगे

शनिदेव इस पूरे वर्ष राशि परिवर्तन की जगह नक्षत्र परिवर्तन करेंगे। वर्तमान में मकर राशि में गोचर है। इसलिए वर्षभर श्रवण नक्षत्र में भ्रमण कर जातकों को अलग-अलग फल प्रदान करेंगे। ज्योतिषाचार्य पं. गोविंद उपाध्याय ने बताया कि धनु राशि वालों की शनि साढ़ेसाती की अंतिम ढ़ैय्या, मकर राशि वालों की द्वितीय ढ़ैय्या तथा कुंभ राशि वालों की साढ़े साती की प्रथम ढ़ैय्या आरंभ हुई है। मिथुन राशि की अष्टम, तुला की चौथी ढ़ैय्या प्रारंभ हो गई है।

इस प्रकार शनि के मकर राशि के गोचर से कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर और मीन राशि वालों को शनिदेव खुशियों की सौगात देंगे। मिथुन सिंह और कुंभ राशि वालों को संभलकर रहना होगा। मेष, वृषभ और कर्क राशि वालों को मिले जुले परिणाम मिलेंगे।

कारोबार से जुड़े जातकों के लिए ये समय बेहतर : मेष राशि वालों को मेहनत का पूरा फल मिलेगा। पिता से संबंधों और सेहत को लेकर सावधानी रखनी होगी। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे वृषभ राशि जातकों को उनकी मेहनत का फल मिलेगा। मानसिक तनाव बढ़ सकता है। हालांकि कारोबार से जुड़े जातकों के लिए ये समय बेहतर रहने की उम्मीद है।

शुभ फलों के लिए ये उपाय करें : शनिवार के दिन शरीर पर सरसों या तिल का तेल लगाकर स्नान करें। हनुमानजी के दर्शन करें। हनुमानजी को गुलाब के फूल अर्पित करें। हनुमान चालीसा का पाठ करें। शनि की दृष्टि में दोष है, इसलिए शनिदेव के दर्शन करते समय प्रतिमा की आंखों की ओर न देखें। पं. उपाध्याय ने बताया कि शनि देव को काले उड़द व तेल अर्पित करें। गो-सेवा करने से शनि दोष का निवारण होता है, इसलिए गो-सेवा करें। गाय यदि द्वार पर आती है तो उसकी सेवा करें।

पीपल में जल चढाएं : शनिवार के दिन पीपल में जल चढ़ावें। लेकिन पीपल पर काले तिल कदापि नहीं चढ़ाए। क्योंकि पीपल में भगवान विष्णु का भी निवास माना जाता है, उन्हें काले तिल नहीं चढ़ते। पीपल में जल चढ़ाने से शनि देव की कृपा तो रहती है, पितृदोष का भी निवारण होता है।

मीन राशि वालों पर बरसेगी कृपा

  • कन्या राशि वालों के विदेश जाने के योग प्रबल होंगे। श्रवण नक्षत्र में शनि के संचरण से आमदनी में बढ़ोतरी होने के योग हैं।
  • तुला राशि वालों का आर्थिक पक्ष मजबूत होगा लेकिन माता के स्वास्थ का विशेष ध्यान रखें।
  • वृश्चिक इस राशि के जातकों को शनि गोचर से महत्वपूर्ण कार्यों में भी सफलता मिलेगी, जिससे आपकी जिंदगी में खुशियां ही खुशियां रहेंगी। अचानक से धन लाभ होने के भी आसार हैं।
  • धनु इस राशि वालों का भाग्य पूरा साथ देगा। अचानक से धन प्राप्ति के योग बनेंगे। पैतृक संपत्ति का लाभ भी मिल सकता है।
  • मकर राशि वालों को कहीं से अचानक धन प्राप्ति की संभावना है।
  • मीन राशि के जो लोग शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं, उनकी कई इच्छा पूरी होंगी।
खबरें और भी हैं...