पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रशिक्षण:कॉलेजों में प्राचार्य की कमी दूर करने के लिए सीनियर प्रोफेसरों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

नीमच4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रत्येक कॉलेज से तीन-तीन नाम मांगे, 19 अक्टूबर तक भेजना अनिवार्य

प्रदेश भर के कॉलेजों में प्राचार्यों की कमी दूर करने के लिए अब सीनियर प्रोफेसरों को प्राचार्य के कामकाज की ट्रेनिंग देने की योजना बनाई है। अफसरों ने इसके लिए प्रत्येक कॉलेज से 3-3 सीनियर प्रोफेसरों के नाम मांगे है। इन प्रोफेसरों को प्राचार्य का काम सिखाने के लिए साप्ताहिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि कॉलेजों में प्राचार्यों की कमी होने पर इन प्रोफेसरों की नियुक्ति की जा सके।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में कई साल से प्रोफेसरों के प्रमोशन न होने की वजह से प्राचार्यों की कमी है, इस कमी को दूर करने के लिए यह योजना बनाई गई है। ऐसे में जो सीनियर प्रोफेसर प्रमोशन न होने की वजह से प्राचार्य नहीं बन पाए है, ऐसे प्रोफेसरों की सूची बन जाएगी और इन्हें ट्रेनिंग देने के बाद कॉलेज में पदस्थ किया जा सकेगा। अभी स्थिति यह है कि कॉलेजों में नियमित प्राचार्य न होने की वजह से काॅलेज में सबसे सीनियर प्रोफेसरों को प्राचार्य बना दिया जाता है। शहर के कॉलेजों में सीनियर प्रोफेसर ज्यादा होते है और कस्बे तथा देहात के कॉलेजों में सीनियर प्रोफेसर कम होते है।

14 अक्टूबर को इस संदर्भ में सभी कॉलेज प्राचार्यों को पत्र जारी किया था। जिसमें कॉलेज के ऐसे वरिष्ठतानुसार अनुभवी तथा भविष्य में प्राचार्य पद पर पदोन्नत/मनोनीत हो सकने वाले 3-3 प्राध्यापकों के नाम उपलब्ध कराने को कहा है।
चंद्रशेखर वालिम्बे, अपर आयुक्त, उच्च शिक्षा, भोपाल

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें