पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेत का अवैध कारोबार:शहर की काॅलोनियों और सड़कों के किनारे बना रखे हैं 25 से ज्यादा रेत के डंपिंग सेंटर

नीमच6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भंडारण लाइसेंस नहीं फिर भी खनिज विभाग को दिखाई नहीं दे रहे

शहर में करोड़ों के सरकारी व गैर सरकारी प्रोजेक्ट में रॉयल्टी चोरी वाली रेत खपाई जा रही है। 30 सितंबर तक रेत खनन पर रोक है। शहर में चल रहे निर्माण में राजस्थान के भीलवाड़ा की नदियों से लाकर रेत खपाई जा रही है। रेत माफिया शहर में 25 से अधिक स्थानों पर रेत डम्प करता है। इन डंपिंग सेंटरों से रेत शहरभर में सप्लाई होती है। स्कीम नंबर 34, महू-नसीराबाद हाईवे संजीवनी कॉलोनी व ग्वालटोली बड़ी पुलिया के पास, आंबेडकर मार्ग, स्टेशन रोड, बघाना, जमुनियाकला ऐसे क्षेत्र हैं जहां रोड किनारे 2 से 5 हजार वर्गफीट के प्लॉट को डंपिंग सेंटर बना रखा है। महू नसीराबाई हाईवे पर तो कलेक्टोरेट व कार्रवाई करने वाले खनिज विभाग का जिला कार्यालय है। जिनके सामने से रेत का परिवहन होता है। प्लाॅट तो कहीं सड़क का उपयोग रेत डंप करने में हो रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि ये नगरपालिका की जगह है। कई बार शिकायत की लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। मानसून से पहले चंबल की रेत का पांच सौ फीट का डंपर 28 हजार रुपए का आ रहा था, अब यह 32 से 33 हजार का हो गया। एक रायल्टी रसीद पर दो या तीन गाडिय़ां पार की जाती हैं। इसमें खनिज व पुलिस दोनों का हिस्सा रहता है। जब रेत का उत्खनन चलता है तब सरकार को 125 रुपए प्रति सौ घनमीटर के हिसाब से रॉयल्टी देनी होती है।

यह है भंडारण नियम
रेत डंप करने के लिए कलेक्टर से लाइसेंस लेना होता है। वह भी घाट से 50 किलोमीटर के रेडियस में 50 घन मीटर रेत का ही भंडारण कर सकते हैं। शहर में किसी के पास रेत भंडारण का लाइसेंस नहीं है।

लिख दो हम नहीं करते कार्रवाई
रेत का अवैध रूप से परिवहन और बिना लाइसेंस भंडारण होने के बाद भी खनिज विभाग गंभीर नहीं है। जिला खनिज अधिकारी जीएस भिड़े से भास्कर ने सवाल किया तो वे बोले मैं बाहर हूं। क्यों परेशान कर रहे हो। स्टोरी बनाकर समस्या खड़ी कर रहे हो। फालतू की बातें नही करना। हम नहीं करते हैं कार्रवाई ऐसा छापा तो और करेंगे भी नहीं। ठीक है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser