पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यातायात बाधित:नगरपालिका और निजी व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स में नहीं है पार्किंग सुविधा

नीमच13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पार्किंग समस्या बढ़ती जा रही है। नगर में आ रहे वाहनों को सुरक्षित स्थान पर खड़ा करने के लिए नियत स्थान नहीं है। सड़क किनारे घंटों वाहन खड़े रहते हैं। यातायात बाधित होता है। मार्गों पर जाम के हालात बनते हैं।

नगरपालिका और निजी व्यक्तियों ने भविष्य की दिक्कतों को नजरंदाज करते हुए अपने अधिपत्य की जमीनों पर व्यावसायिक दुकानों का निर्माण कर लाखों रुपए की आय अर्जित करते हुए नीलाम कर दिया या किराये पर दे दी। उन्होंने उस दौरान वाहन पार्किंग के लिए एक इंच जमीन नही छोड़ी। परिणाम यह है कि मुख्य मार्गों पर सड़कों के किनारे वाहनों की पार्किंग की जा रही है। जिला मुख्यालय पर सैकड़ों लोग ग्रामीण क्षेत्रों से शासकीय कार्य या सामान का क्रय विक्रय करने जुटते हैं। इसमें से अधिकांश लोग दुपहिया वाहन लेकर आते हैं

परंतु वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने से इधर-उधर वाहन खड़े करके काम में लग जाते हैं। यह वाहन काफी देर तक बेतरतीब खड़े रहते हैं। ज्यादातर लोग अपने वाहनों को सुरक्षित करने के लिए सड़कों के किनारे दुकानों के आगे खड़ा कर देते हैं इससे ट्रैफिक प्रभावित हाेता है।

सड़क के दोनों तरफ खड़े रहते हैं वाहन

मुख्य टैगोर मार्ग, तिलक मार्ग, अंबेडकर मार्ग और महू-नीमच हाइवे पर वाहनों काे बेतरतीब खड़ा किया जाता है। हाइवे राेड पर यात्री बसों के अलावा भारी लोडिंग वाहन, निजी चार पहिया वाहनों, ट्रैक्टर-ट्राली की आवाजाही लगी रहती है। दुपहिया वाहनों का जमावड़ा लगा रहने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार इसे लेकर दुकानदारों से विवाद तक की स्थिति निर्मित हो जाती है मुख्य मार्गों पर कई बार जवाबदार अधिकारी तक जाम में फंसे जाते हैं। स्थानीय लोगों ने कई बार इस समस्या से निजात दिलाने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों का ध्यान आकर्षित कराया परंतु पार्किंग स्थल के लिए भूमि नहीं होने से अधिकारी आश्वासन देकर पल्ला झाड़ लेते हैं मुख्य कारण जमीन का न होना और यदि थोड़ी बहुत जगह शासकीय है भी तो उसपर अतिक्रमण का बोलबाला है।

इन हिस्सों में रहती है समस्या

वैसे तो पूरे नगर में लोग कही भी वाहनों को खड़ा कर देते हैं फिर भी कमल चौक से भारतमाता चौराहा, पुस्तक बाजार, मीना बाजार, सराफा बाजार में वाहनों की सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। सुबह से शाम तक बडी संख्या में दुपहिया वाहनों का जमावड़ा लगा रहता है।

नए कॉम्प्लेक्स में पार्किंग का ध्यान रखा जाएगा

^शहर में नगरपालिका व निजी लोगों के जितने भी बिना पार्किंग के कॉम्प्लेक्स हैं वे पुराने है उनका कुछ नहीं किया जा सकता है। ऐसे में वहां दुकानों के बाहर अतिक्रमण नहीं हो इसे लेकर सख्ती की जाएगी ताकि कुछ हद तक व्यवस्था सुधारी जा सके। मंगलवार को अचानक उज्जैन आना पड़ा इसलिए अब यह कार्रवाई बुधवार से करेंगे। साथ ही अब जो भी नए कॉम्प्लेक्स बनेंगे उनमें पार्किंग सुविधा हो इसका ध्यान रख जाएगा।

सीपी राय, सीएमओ, नीमच

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें