पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

गिट्टी-मिट्टी भरें रास्ते:मुक्तिधाम जाने की तीन राह, एक भी आसान नहीं, सभी की हालत जर्जर

नीमच7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
स्कीम नंबर-36 से मुक्तिधाम के तरफ जाने वाला रास्ता जर्जर हो रहा। - Dainik Bhaskar
स्कीम नंबर-36 से मुक्तिधाम के तरफ जाने वाला रास्ता जर्जर हो रहा।

स्कीम नंबर-36-ग्वालटोली मुक्तिधाम जाने वाली तीन राह है। ये तीनों राह मुश्किल भरी है। काेई सड़क कच्ची है ताे किसी काे आधा अधूरा बनाकर छाेड़ दिया गया है। जाे एक राह अच्छी थी वह भी अब जर्जर हालत में पहुंच गई है। अंतिम संस्कार करने वालाें काे गिट्टी-मिट्टी भरें रास्ते से होकर मुक्तिधाम पहुंचना पड़ता है। इससे अंतिम यात्रा में आने वाले तो परेशान होते है, रहवासियों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बारिश में परेशानी ओर बढ़ जाती है।

शहर में कलेक्टोरेट रोड से लगी स्कीम नंबर-36 बी क्षेत्र में पुराना मुक्तिधाम है। यह उपनगर ग्वालटोली की सीमा से लगा होने के कारण इसे स्कीम नंबर-36-ग्वालटोली मुक्तिधाम के नाम से जाना जाता है। यहां दोनों कॉलोनियों सहित आस-पास की 12 से ज्यादा वैध-अवैध कॉलोनियों के रहवासी मृतकों काे अंतिम संस्कार के लिए लाते है। मुक्तिधाम तक पहुंचने के लिए तीन रास्ते है। तीनों ही खराब हो रहे है। स्कीम नंबर-36बी की तरफ से बोहरा काॅलाेनी के सामने से आने वाला रास्ता आधा बना और कलेक्टोरेट की तरफ से आने वाला रास्ता कच्चा है। ग्वालटोली की तरफ से आने वाला डामरीकृत मार्ग जगह-जगह से खराब हो रहा है। मृतक की अंतिम यात्रा में शामिल हाेने वाले लोगों को कच्चे व पथरीले रास्ते से होकर मुक्तिधाम पहुंचना पड़ता है।

अन्य रास्तों की हालत भी खराब
स्कीम नंबर-36बी के मुक्तिधाम से लगे रहवासी क्षेत्र की अधिकांश सड़कें भी गिट्टी-मिट्टी युक्त होकर कच्ची है। अधिकांश गलियों में नालियां तक नहीं बनी है। क्षेत्रवासी सतीश शर्मा, मनोहरसिंह ने बताया कि 15 साल से ज्यादा समय तो हमें यहां रहते हुए हो गया है। सड़क अब तक नहीं बनी है। बारह महीने आवागमन में परेशानी होती है। नपा ने सड़क निर्माण की बात कहीं, लेकिन अब तक कुछ नहीं हुआ। समीप के क्षेत्र में सड़कें बन रही है। जबकि हमारे क्षेत्र में नपती तक लेने नहीं आए है। बारिश में दिक्कतें बढ़ जाती है। मुख्य मार्ग की सड़क भी नहीं बनी है। यह मार्ग कलेक्टोरेट रोड से मुक्तिधाम को भी जोड़ता है।

नगरपालिका सीसी सड़क का निर्माण करें

  • स्कीम नंबर-36 मुक्तिधाम पहुंच मुख्य मार्ग सहित अन्य मार्ग खराब हो रहे है। मुख्य मार्ग तो पूरी तरह उखड़कर गिट्टी-मिट्टी वाले मार्ग में बदल गया है। ऐसे में दूसरे लंबे मार्ग से जाना पड़ता है। नपा को चाहिए कि डामरीकृत या सीसी रोड बनाए। ताकि मुक्तिधाम जाने वालों के साथ कॉलोनी वालों को भी राहत मिले। -हरगोविंद दीवान, सचिव मुक्तिधाम समिति स्कीम नंबर-36 नीमच

​​​​​​​सड़कें प्रस्तावित हैं जल्द बनवाएंगे

  • स्कीम नंबर-36 में सड़क निर्माण चल रहा है। मुक्तिधाम को जोड़ने वाली सड़कें प्रस्तावित है, तो जल्द बनवाएंगे। ग्वालटोली की तरफ से आने वाली डामरीकृत सड़क पर बारिश बाद पेचवर्क कर सुधारेंगे। -जेपी मालवीय, सहायक यंत्री नपा नीमच
खबरें और भी हैं...