पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:जिले में आज तीन जगह ड्राय रन, टाइमिंग और कमियों पर रहेगा फोकस

नीमच2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रिहर्सल }महिला बस्ती गृह के अलावा मनासा और जावद के अस्पताल में 30-30 लोगों पर हाेगा अभ्यास

कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारियां के लिए जिले में शुक्रवार को ड्राय रन (पूर्वाभ्यास) होगा। वैक्सीनेशन के इस ट्रायल की शुरुआत जिला मुख्यालय पर गायत्री मंदिर रोड स्थित महिला बस्ती गृह के अलावा जावद में सिविल अस्पताल और मनासा में अल्हेड़ फंटा स्थित पुराने अस्पताल से होगी। वैक्सीन भी जल्द मिलेगी। कोरोना वैक्सीन 5 स्टेप मंे लगेगी। ड्राय रन सुबह 9 से 11 बजे तक 30 लोगों पर किया जाएगा। इसमें समय और कमियों का आकलन किया जाएगा। इसके बाद उसे दूर करेंगे। सीएमएचओ डॉ. महेश मालवीय ने बताया ड्राय रन के लिए चिन्हित तीनों स्थानों पर विभाग द्वारा गुरुवार देर शाम तक तैयारियां पूरी कर ली। इन स्थानों पर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और वहां ड्यूटी देने वाली टीम को बुलाकर समझाया। ड्राय रन में केवल अभ्यास किया जाएगा कि टीका किस तरह लगाया जाना है और पूरी प्रक्रिया किस तरह पारदर्शी रहे,टीके का दुरुपयोग नहीं हो, जिस व्यक्ति का लिस्ट में नाम है उसी को टीका लगे इसकी व्यवस्था बनाई जाएगी। जिले में 4519 सरकारी और प्राइवेट स्वास्थ्यकर्मियों को पहले चरण में कोरोना के टीके लगाए जाने हैं। ड्राय रन गड़बड़ी से बचने के लिए किया जा रहा है।

1. एंट्री गेट: यहां सूची में नाम देखकर बुलाया जाएगा

टीका लगवाने वाला एंट्री गेट पर आएगा। सुरक्षाकर्मी सूची देख जिसे टीका लगाया जाना है उसका नाम बोलेगा। नाम चेक करने के बाद उसकी पहचान की जाएगी। इसके बाद वह वैक्सीन सेंटर के अंदर जा सकेगा।

2. रजिस्ट्रेशन एरिया : व्यक्ति की आईडी की जांच होगी

यहां आईडी जांच होगी। एंट्री गेट के बाद हैंडवाॅश एरिया है। हाथ साफ करने और मास्क के साथ अंदर जा सकेगा। सॉफ्टवेयर से हेल्थ वर्कर का नाम, मोबाइल नंबर, आईडी प्रूफ, वेरिफिकेशन स्टेटस चेक होगा।

3.वेटिंग एरिया: यहां इंतजार करना होगा

व्यक्ति को वेटिंग एरिया में बैठाया जाएगा। बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था रहेगी। यहां व्यक्ति से पूछा जाएगा कि आपको वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी है या नहीं और इसे अपनी मर्जी से लगवा रहे हैं।

शहर के महिला बस्ती गृह पर वैक्सीनेशन के लिए गठित की टीम को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने व्यवस्था के बारे में बताया। यहां के नोडल अधिकारी डॉ. प्रवीण पांचाल व सुपरवाइजर दिनेश उइके को नियुक्त किया है वहीं वैक्सीनेटर ऑफिसर एएनएम भावना आक्या व तारा आर्य तथा वैक्सीनेशन ऑफिसर में एसआई वीएस सेन, एएनएम पुष्पा माैर्य, स्टाफ नर्स रोहित उपाध्याय व मोहम्मद हुसैन मौजूद रहेंगे। जिन्हें ड्राय रन के लिए केंद्र पर पूरी तरह समझाया।

कोरोना वैक्सीन की ऐसी तैयारी है जिले में

{4519 स्वास्थ्य कर्मचारी और फ्रंट लाइन वर्करों को सबसे पहले लगेगी वैक्सीन {3 स्थानों पर आज होगा ड्राय रन { 100 से ज्यादा कर्मचारी तैयारियों में जुटे {17 जिला अस्पताल समेत कोल्ड चैन प्वाइंट जिले में बने हैं {31 आइएलआर व 26ड्रीप फ्रीजर जिले में है {25 वैक्सीनेशन के लिए जिले में केंद्र बनाए हैं {टीम को बताई व्यवस्था

4. वैक्सीनेशन एरिया: यहां लगाई जाएगी वैक्सीन

व्यक्ति के आने पर वेक्सीनेटर अफसर पोर्टल से मिले मैसेज के आधार पर वैक्सीन देगा। वैक्सीन लगाने से पहले व्यक्ति को एक बार फिर उसकी सहमति की जानकारी ली जाएगी। यहां वैक्सीन की प्रक्रिया पूरी होगी।
5. इमरजेंसी एरिया : मेडिकल ऑफिसर मौजूद रहेंगे वैक्सीनेशन के बाद किसी को दिक्कत होती है तो स्पेशल इमरजेंसी एरिया बनाया है। यहां मेडिकल ऑफिसरों की टीम मौजूद रहेगी, जो व्यक्ति को दिक्कत होने पर उपचार देगी या एम्बुलेंस से अस्पताल पहुंचाया जाएगा।

6. ऑब्जर्वेशन रूम: 30 मिनट रुकना होगा

वैक्सीन के बाद हर व्यक्ति को 30 मिनट के लिए निगरानी में रखा जाएगा। ऑव्जर्वेशन रूम होगा। वैक्सीन से कोई रिएक्शन या अन्य कोई दिक्कत तो नहीं हो रही है, इसका पता लगाया जाएगा। 30 मिनट बाद वे जा सकेंगे।

वैक्सीन लगवाने पर नहीं रहना होगा होम क्वारेंटाइन- स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अभी तक भारत सरकार की ऐसी कोई गाइड लाइन नहीं आई जिसमें वैक्सीन लगने के बाद किसी को भी क्वारेंटाइन रहना होगा। सिर्फ बूथ पर 30 मिनट रुकना है। इस दौरान कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा तो कहीं भी आ जा भी सकता है। जिले में तीन चरणों में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मी व फ्रंट लाइन हेल्थ वर्कर, दूसरे चरण में अन्य सरकारी विभागों के कर्मचारी तथा तीसरे चरण में आमजन को वैक्सीन लगाई जाएगी।​​​​​​​

कंट्रोल रूम स्थापित- कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए जिला चिकित्सालय नीमच में स्थित टीकाकरण कक्ष को जिलास्तरीय कंट्रोल रूम बनाया है। इसका नंबर 07423-228383 है। नोडल अधिकारी डॉ. एमएल मालवीय (माे- 9926188678), एवं मिथिलेश शर्मा (माे-8349162070) रहेंगे। कोल्‍ड चेन प्रभारी विजय बडोने (माे- 7440411763) नीमच रहेंगे। डेटा मैनेजर निशांत प्रतापसिंह भदोरिया(माे-9755450300), मुकेश राठौर (माे-9753993321) एवं देव अहिरवार (माे-9806284781) तैनात रहेंगे। कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए जिला चिकित्सालय नीमच में स्थित टीकाकरण कक्ष को जिलास्तरीय कंट्रोल रूम बनाया है। इसका नंबर 07423-228383 है। नोडल अधिकारी डॉ. एमएल मालवीय (माे- 9926188678), एवं मिथिलेश शर्मा (माे-8349162070) रहेंगे। कोल्‍ड चेन प्रभारी विजय बडोने (माे- 7440411763) नीमच रहेंगे। डेटा मैनेजर निशांत प्रतापसिंह भदोरिया(माे-9755450300), मुकेश राठौर (माे-9753993321) एवं देव अहिरवार (माे-9806284781) तैनात रहेंगे।​​​​​​​

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें