पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ठेले से फल नीचे गिराए:तराजू लेकर चले गए ट्रैफिक जवान

नीमचएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अनलॉक के बाद भी सब्जी मंडी बंद है। फल व सब्जी विक्रेता सड़क किनारे ठेला लगाकर ग्राहकी कर रहे हैं। इनसे किसी तरह का यातायात बाधित नहीं होता। इसके बावजूद ट्रैफिक जवानों द्वारा इनके साथ अन्याय किया जा रहा है। ठेले से फल जमीन पर गिराकर तराजू लेकर चले जाते हैं।

लॉकडाउन में आर्थिक संकट का सामना करने के बाद अब जीवन को पटरी पर ला रहे फल, सब्जी बेचकर अपने परिवार का पालन-पोषण करने वाले इन लोगों को कहीं पर भी खड़ा नहीं रहने दिया जा रहा है। शुक्रवार दोपहर 2.45 बजे सब्जी मंडी के बाहर फल विक्रेता सड़क किनारे फुटपाथ की जगह पर ठेला लगाकर खड़े थे। तभी दो ट्रैफिक जवान बाइक से आए और एक ठेले पर रखे फल नीचे गिरा दिए और तराजू लेकर चले गए। यहां खड़े अन्य ठेले वाले कार्रवाई के डर से अपने ठेले लेकर भाग गए।

अनलॉक के बाद सोशल डिस्टेंस का पालन करवाने, यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए मुख्य बाजार की सड़कों पर लाइनिंग की गई थी। ताकि वाहन सड़क पर नहीं खड़े रह सके। इसका पालन नहीं हो रहा। व्यवस्था सुधारने की जगह ट्रैफिक पुलिस दिन में दो-तीन जगह खड़े होकर चालानी कार्रवाई करके औपचारिकता निभा लेती है।

बाजार में यातायात अवरुद्ध होने का कारण बताकर ठेले वालों को किसी भी स्थान पर खड़े नहीं रहने देते। जबकि टैगोर मार्ग, विजय टॉकिज चौराहा, फव्वारा चौक रोड पर दुकानों के बाहर 10 फीट तक अतिक्रमण रहता है। इन दुकानदारों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई नहीं करती।

ठेले पर फल, सब्जी बेचने वालों को दिनभर इधर से उधर भगाया जाता है। शुक्रवार दोपहर में फव्वारा चौक से एसपी ऑफिस रोड पर सब्जी मंडी तिराहे पर सड़क किनारे फल विक्रेता ठेला लगाकर खड़े थे। तभी इन्हें भागने के लिए दो ट्रैफिक जवान पहुंच गए।

एक ठेले पर से फल गिरा दिए और तराजू उठाकर ले गए। यहां खड़े 8-10 ठेले वाले कार्रवाई से बचने के लिए भाग गए। जबकि इसी रोड पर दुकानों के बाहर अतिक्रमण हो रहा है। गुमटियां लगी हुई है। उन पर पुलिस द्वारा कार्रवाई नहीं की जाती।

नो हॉकर्स जोन में खड़े होने पर कर रहे कार्रवाई
अनलॉक के बाद सब्जी मंडी, टैगाेर मार्ग, फव्वारा चौक को कलेक्टर द्वारा गाइडलाइन में नो हॉकर्स जोन घोषित कर रखा है। यहां पर सब्जी, फल के ठेले लगाकर व्यापार नहीं कर सकते। जो खड़े रहते हैं उन पर कार्रवाई करते हैं। ठेले से जब्ती में तराजू ले सकते हैं। जवान ने ठेले से फल गिराए हैं तो इस मामले को देखता हूं।
मोहन भर्रावत,
प्रभारी ट्रैफिक पुलिस, नीमच

खबरें और भी हैं...