पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शहर में नहीं आएगी पेयजल की समस्या:जल संसाधन विभाग देगा नगरपालिका को ठिकरिया बांध से पेयजल का पानी

नीमच23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ठिकरिया बांध।(फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
ठिकरिया बांध।(फाइल फोटो)

शहर में अब जल संकट की स्थित नहीं रहेगी। शहरवासियों को वर्तमान पेयजल सप्लाई की तरह निरंतर पानी मिलता रहेगा। हर्कियाखाल डैम में एक माह का पानी रहने और ठिकरिया डैम से पानी मिलना बंद होने के कारण आगामी दिनों में शहर में पेयजल सप्लाई प्रभावित होने की स्थिति बन गई थी। लेकिन अब जल संसाधन विभाग नगर पालिका को ठीकरिया डैम से पानी देना निरंतर जारी रखेगा। ताकि शहर में पेयजल संकट की स्थिति उत्पन्न न हो।

पिछले साल कम बारिश के कारण शहर का मुख्य जल स्त्रोत जाजू सागर बांध (हर्कियाखाल डैम) क्षमता से कम भराया था। 21 फीट की क्षमता के मुकाबले पिछले साल 18.9 फीट ही भर पाया था। ऐसे में खुमानसिंह शिवाजी सागर बांध (ठिकरिया डेम) ही सहारा था, जो पिछले साल पूर्ण नहीं भर पाया था। ठिकरिया बांध में वर्तमान में करीब 8 फीट ही पानी बचा है। इसे लेकर माह के प्रारंभ में जल संसाधन विभाग ने नपा को पानी देने से मना कर दिया था। दूसरी ओर हर्कियाखाल डैम में 11 फीट पानी बचा है। नपा इससे अधिकतम 5 फीट ही पानी ले सकती है, क्योंकि डैम की सुरक्षा के साथ मगरमच्छ सहित अन्य जलीय जीवों के लिए डैम में 6 फीट पानी रखना आवश्यक है। इस पांच फीट पानी से नपा एक माह ही पेयजल सप्लाई कर सकती है।

जल संसाधन विभाग द्वारा ठिकरिया डैम से पानी देने से मना करने के कारण पेयजल वितरण सप्लाई वर्तमान की तरह सुचारू रखना मुश्किल हो रहा था। क्योंकि बारिश देरी से होने पर स्थिति बिगड़ सकती थी। ऐसे में नपा सीएमओ सीपी राय और जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री जीएस डावर के बीच हुई चर्चा हुई। जिसके बाद जल संसाधन विभाग नपा को निरंतर पानी देने के लिए तैयार हुआ और इस संबंध में उसने नपा को भरोसा दिलाने के लिए पेयजल देने संबंधी पत्र भी भेजा है।

पेयजल के लिए पानी देंगे
^ठीकरिया डैम में पानी कम है और हमें औद्योगिक विभाग को भी पानी देना होता है। नपा द्वारा डैम पर बने इंटकवेल पर पानी व्यर्थ बहाया जा रहा था। इस कारण सख्ती की थी। नपा सीएमओ से चर्चा हो गई है। हम नपा को पानी देना निरंतर जारी रखेंगे। इसे लेकर पत्र भी भेजा है, ताकि किसी प्रकार की गलतफहमी नहीं रहे। हम पेयजल के लिए सप्लाई नहीं रोक सकते है।
जीएस डावर, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग नीमच

जनता व्यर्थ पानी न बहाए, पर्याप्त पानी मिलेगा

^डैम में पानी की कमी है, इस कारण आगे सप्लाई में दिक्कत आ सकती थी। लेकिन अब दिक्कत नहीं आएगी। हमारी जल संसाधन विभाग से चर्चा हो गई है। वे ठिकरिया डैम से पानी देना जारी रखेंगे। जनता भी पानी को व्यर्थ न बहाए।
सीपी राय, सीएमओ नपा नीमच

खबरें और भी हैं...