पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संविधान दिवस:युवा समूह गतिविधि में 1205 कैडेट जाएंगे

रतलाम2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

संविधान दिवस पर युवा समूह गतिविधियों का आयोजन डीजी एनसीसी नई दिल्ली द्वारा 17 नवंबर से शुरू किया है। इसके तहत 21 मप्र एनसीसी बटालियन ने इन गतिविधियों का शुभारंभ किया है। बटालियन की रतलाम, मंदसौर, झाबुआ, आलीराजपुर, उज्जैन तथा धार जिलों में मौजूद सभी उप-इकाइयों पर भी शुभारंभ किया गया है। 17 नवंबर से 31 दिसंबर तक आयोजित होने वाली संपूर्ण गतिविधि में इस बटालियन के लगभग 1205 कैडेट्स भाग लेंगे। ब्रिगेडियर एच आर देसाई ग्रुप कमाण्डर एनसीसी ग्रुप मुख्यालय इंदौर के मार्गदर्शन में तथा कर्नल एचपीएस अहलावत, कमान अधिकारी, 21 मप्र बटालियन एनसीसी के निर्देशन में मंगलवार से संविधान दिवस पर युवा समूह गतिविधियों का आयोजन का शुभारंभ किया गया। पहले दिन इस कार्यालय की विभिन्न उप-इकाइयों के एनसीसी कैडेट्स द्वारा जन-जागरूकता के लिए ई-पोस्टर, रिकॉ वीडियो, ब्लॉग तथा मैसेज को सोशल मीडिया पर शेयर किया गया जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग जागरूक हों। इसके साथ ही कुछ उप-इकाइयों ने ऑनलाइन पोस्टर के माध्यम से समाज को अपने मौलिक कर्तव्यों के बारे में जागरूक करने के लिए ऑनलाइन पोस्टर मेंकिग गतिविधि भी आयोजित की गई और वेबिनार के माध्यम से उक्त विषय पर संवाद और डिबेट भी आयोजित किए गए।

भारतीय संविधानों से अवगत कराया जाएगा

अभियान के तहत भारत सरकार के कानून एवं न्याय मंत्रालय, नई दिल्ली द्वारा युवाओं को भारतीय संविधान के बुनियादी सिद्धांतों और भारतीय संविधान से अवगत कराने, भारतीय संविधान में निहित मूल कर्तव्यों के बारे में समाज में जागरूकता लाने, जिम्मेदार नागरिक के मौलिक कर्तव्य और गुणों को जानने के लिए जनता को सक्षम बनाने तथा भारत के संविधान के महत्व को समझाने व डॉ. भीमराव आंबेडकर के समानता और सकारात्मकता के संदेश को फैलाने के उद्देश्य से संविधान दिवस युवा समूह गतिविधियों का आयोजन एनसीसी व अन्य युवा संगठनों के माध्यम से किया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser