पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लॉकडाउन में सीवरेज सिस्टम का काम अनलॉक:24 दिन में बिछाई 1.9 किमी मुख्य लाइन, भारी ट्रैफिक वाला रोड होने से साल भर से ठप था काम

रतलाम11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
घास बाजार में लाइन डालने के लिए खुदाई करती जेसीबी। - Dainik Bhaskar
घास बाजार में लाइन डालने के लिए खुदाई करती जेसीबी।
  • जून तक पूरे शहर में सीवरेज सिस्टम का काम हो जाएगा पूरा
  • खेतलपुर के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में आज लगेगा मीटरिंग इक्यूपमेंट

बाजार वाली शहर की मुख्य सड़कों का करीब साल भर से 11 जगह पर अटका पड़ा सीवरेज लाइन का काम लॉकडाउन की वजह से महज 24 दिन में पूरा हो गया है। इनमें अधिकांश मुख्य व सब ट्रंक लाइन के साथ रोड क्रॉसिंग वाली लाइन थी, जिसके लिए यातायात पूरी तरह रोकना पड़ता।

कोरोना कर्फ्यू में ट्रैफिक नहीं होने का फायदा उठाते हुए नगर निगम ने अप्रैल के प्रथम सप्ताह में 15 जगह पर 4.9 किमी लाइन के अधूरे काम को टारगेट में लिया था। लॉकडाउन लगते ही ठेकेदार कंपनी ने एक साथ 6 स्थानों पर काम शुरू किया। 11 जगह सीवर लाइन डलने के बाद रिस्टोरेशन भी हो चुका, जबकि दो स्थानों पर लगभग 2742 मीटर लंबी लाइन डालने का काम चल रहा है। इस तरह लॉकडाउन में अब तक 3.29 किमी सीवरेज लाइन बिछाई जा चुकी है। दो स्थान ऐसे भी हैं जहां 250 मीटर सीवरेज लाइन का काम अभी अधूरा पड़ा है। ये काम भी 25 दिन में हो जाएंगे।

नगर निगम आयुक्त सोमनाथ झारिया ने बताया सीवरेज का काम थोड़ा-बहुत बाकी है, वह 20-25 दिन में निपट जाएगा। 43000 में 15000 हाउस कनेक्शन हो चुके हैं।

इसी माह एसटीपी में साफ होने लगेगा पानी

सीवरेज लाइन से होकर आने वाले गंदे पानी को साफ करने (पीने योग्य नहीं) के लिए खेतलपुर और करमदी रोड के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तैयार हैं। 16 एमएलडी क्षमता वाले खेतलपुर प्लांट में बिजली कनेक्शन और उपकरण लगने के बाद मंगलवार को मीटरिंग इक्यूपमेंट लगेंगे। बिजली आते ही टेस्टिंग शुरू कर दी जाएगी। मई अंत तक प्लांट फंक्शनल हो जाएगा। करमदी रोड वाले एसटीपी में भी उपकरण लगाने का काम चल रहा है। 10 से 12 दिन में यह भी चालू हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें