पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुसीबत की बारिश:रतलाम में 2 इंच, रावटी में 3.50 इंच, मंडी में रखा 500 क्विंटल अनाज के साथ प्याज भीगी

रतलामएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नमी के कारण बदला मौसम : रतलाम, रावटी, जावरा, ताल, सैलाना में मूसलधार

रविवार देर रात शहर में हुई बे-मौसम बारिश मुसीबत का सबब बन गई। इस बारिश का असर रबी की बोवनी पर हुआ है, तो वहीं मंडी में रखा 500 क्विंटल अनाज-प्याज भी भीग गया। बारिश का दौर सुबह 5 बजे तक चला, इस दौरान रतलाम में 2 इंच तो वहीं, बाजना में 3.50 इंच बारिश हो गई।

शहर के मौसम में ये बदलाव नमी के कारण हुआ। तेज हवा के साथ मूसलधार बारिश हुई। बारिश से मंडी में रखा किसानों का प्याज भीग गया। प्याज के साथ ही सोयाबीन, चना और गेहूं भी भीगे हैं। सुबह नीलामी के पहले किसानों ने इन्हें सुखाया और इसके बाद नीलामी में शामिल हुए।

प्याज सहित अन्य उपज मिलाकर किसानों का 500 क्विंटल माल भीगा है। जिन किसानों का माल भीगा है वे सोमवार सुबह होने वाली नीलामी के लिए रविवार रात को ही अपनी ट्रैक्टर ट्रालियां लेकर पहुंच गए थे। अचानक हुई जोरदार बारिश के कारण जब तक किसानों ने तिरपाल को ढंकना शुरू किया, तब तक तो माल ही भीग चुका था।

किसान ध्यान दें... तिरपाल साथ लेकर आएं

इधर, किसानों के नुकसान को देख सोमवार को मंडी प्रशासन ने अनाउंसमेंट करवाया कि बारिश की संभावना बनी हुई है। इससे किसान माल बेचने के लिए आते समय तिरपाल भी साथ लेकर ही आएं।

किसानों को नुकसान
रावटी सहित ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार रात 12 से तड़के 4 बजे तक तेज हवा के साथ तेज बारिश हुई। खड़ी कपास की फसल को फायदा होगा, साथ ही आगामी फसलों के लिए लाभदायक होगी। बारिश से सिंचाई के लिए लगी मोटरों के पाइप व स्टार्टर नदी में आई बाढ़ में बहने से किसानों का काफी नुकसान हुआ है।

प्रीतमनगर
बे-मौसम हुई बारिश -क्षेत्र में बेमौसम बारिश हुई। रविवार रात 11 से 2 बजे तक रुक रुक कर बारिश होती रही। खेत में सिंचाई करने वाले शंभूलाल डामर ने बताया तीन चार दिन खेतों में नमी रहेगी। इसलिए तीन चार दिन सिंचाई नहीं करना पड़ेगी।

किसान बोले-मटर, लहसुन, आलू, प्याज की बोवनी की
शिवपुर के गांव चौराना के किसान तूफानसिंह सोलंकी ने बताया तेज बारिश से खेतों में जलभराव हो गया। अंकुरण पर फर्क पड़ने से बड़ा नुकसान होगा। अभी किसानों ने मटर, लहसुन, आलू, प्याज की नर्सरी सहित अन्य फसलों की बोवनी कर रखी है। ऐसे में नुकसान का डर सता रहा है।

कटी सोयाबीन तैरने लगी
किसान अंबाराम परिहार, प्रकाश चौहान ने बताया रविवार रात अचानक बारिश के बाद कटी सोयाबीन की फसल तैरने लगी। जहां अभी फसलें बची थीं, वहां ज्यादा नुकसान हुआ है।

^प्याज लेकर आए थे, जब तक तिरपाल लगाते, प्याज भीग चुके थे। प्याज सुखाने की कोशिश की है, नुकसान होना तय है।
राकेश पाटीदार, किसान

^प्याज भीगने पर सड़ने का खतरा है। प्याज को बचाने की कोशिश की थी, लेकिन भीग गए। अब नुकसान सहना पड़ेगा।
भरत चौहान, किसान

^मौसम में यह बदलाव नमी के कारण हुआ है। चक्रवात ओमान की तरफ जा चुका है, लेकिन भरपूर नमी आ रही है। मंगलवार को भी ऐसा ही मौसम रहने के आसार हैं। इसके बाद बंगाल की खाड़ी में भी डेवलपमेंट है।
एचएस पांडे, मौसम वैज्ञानिक, मौसम विज्ञान केंद्र, भोपाल

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें