• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • 27 Thousand Consumers Did Not Pay Electricity Bill, Date Will Go Ahead Or Not, But No Decision Yet

लॉकडाउन का असर:27 हजार उपभोक्ताओं ने बिजली बिल नहीं भरा, तारीख आगे बढ़ेगी या नहीं, पर अब तक कोई फैसला नहीं

रतलाम6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विलंब से बिल भरने पर पेनल्टी भी तय नहीं की

लॉकडाउन का असर बिजली बिलों पर नजर आने लगा है। शहर के 27 हजार उपभोक्ताओं ने बिजली बिल जमा नहीं कराया। इधर जो उपभोक्ता बिजली बिल जमा नहीं करा रहे हैं उन्हें पैनल्टी चुकाना होगी या नहीं इसे लेकर भी अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है। बिजली कंपनी मजबूर है क्योंकि लॉकडाउन लगा है। इससे बिजली बिलों की वसूली नहीं कर सकती। इधर बिजली कंपनी का कहना है कि सरचार्ज को लेकर फैसला कंपनी स्तर पर होगा।

शहर में 82 हजार बिजली उपभोक्ता है। इन्हें बिजली कंपनी हर महीने बिजली का बिल जारी करती है। 9 अप्रैल से टोटल लॉकडाउन है। जिन उपभोक्ताओं की बिजली बिल जमा कराने की आखिरी तारीख 16, 22 और 28 थी उनमें से 55 हजार उपभोक्ताओं ने अपना का बिल ऑनलाइन जमा करा दिए हैं। शेष उपभोक्ता जो काउंटर पेमेंट करते हैं। उन्होंने बिल जमा नहीं कराया है।

ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या 27 हजार के करीब है। जो उपभोक्ता लॉकडाउन के कारण अपना बिजली का बिल जमा नहीं करा पाए हैं। उन्हें पैनाल्टी ना चुकाना पड़े इसके लिए बिजली कंपनी ने मुख्यालय पर जानकारी दी है। हालाकि इसका फैसला लोकल स्तर पर ना होते हुए कंपनी स्तर पर होना है।

सरचार्ज को लेकर कोई फैसला नहीं आया है

बिजली कंपनी के शहर कार्यपालन यंत्री विनय प्रतापसिंह ने बताया पिछले साल 23 मार्च से 15 मई तक लॉकडाउन था। उस दौरान पैनाल्टी को लेकर आगे से फैसला हुआ था। इस बार पैनाल्टी को लेकर जो भी निर्णय होना है वो ऊपर लेवल पर होगा। इसमें हम कुछ नहीं बता सकते हैं।

लॉकडाउन ने बढ़ाई ऑनलाइन बिलिंग

लॉकडाउन के कारण जहां बिजली बिल नहीं भरने वालों का ग्राफ बढ़ा है,वहीं बिजली कंपनी को एक फायदा भी हुआ है। वह यह कि इससे ऑनलाइन बिलिंग बढ़ गई है। इस बार 70 फीसदी उपभोक्ताओं ने ऑनलाइन बिल जमा कराए हैं, पहले यह आंकड़ा 55 से 60 फीसदी के आसपास था। इधर शेष उपभोक्ता ऑनलाइन बिल जमा कराए इसलिए बिजली कंपनी प्रयास कर रही है।

खबरें और भी हैं...