पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रतलाम में बर्ड फ्लू की आशंका:जिले में 2 दिन में 28 कौवे मरे, मुर्गियों और प्रवासी पक्षियों की भी अब शुरू की निगरानी

रतलाम2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिपलौदा में एक, आलोट में 22 तो असावती में 5 कौओं की मौत

प्रदेश के अन्य शहरों के बाद अब रतलाम में भी बर्ड फ्लू की आशंका बढ़ गई है। जिले में 2 दिन में 28 कौवों की मौत हो चुकी है। इधर, अब प्रशासनिक अमला भी अलर्ट मोड पर आ गया है। भोपाल में बैठे अफसर सीधी नजर रख रहे हैं। मुर्गियों और प्रवासी पक्षियों पर खास नजर रखी जा रही है। हमारे जिले में कौवे की मौत बर्ड फ्लू से हुई है, इसकी पुष्टि अभी नहीं हुई है। लेकिन, अचानक एक साथ इतनी ज्यादा संख्या में पक्षियों का मरना... खतरे का संकेत जरूर है। इधर, स्थिति से निपटने के लिए जिला स्तर पर दलों का गठन हो गया है। सैंपल लेने और डिस्पोजल के समय अमले को पीपीई किट पहनने का कहा गया है। पशुपालन विभाग के अपर मुख्य सचिव जेएन कंसोटिया ने पशुपालन, वन, स्वास्थ्य, नगर निगम सहित अन्य विभागों को मिलकर काम करने का कहा है।

शीशाखेड़ी व जावरा में भी मिले मृत कौए और एक बाज, बर्ड फ्लू की शंका में दफना कर एरिया सैनिटाइज्ड किया

जावरा/आलोट | जावरा, आलोट में गुरुवार को भी अलग-अलग जगह कुछ कौए व एक बाज मृत मिले। सभी जगह के मृत पक्षियों को सुरक्षित दफना दिया और एरिया सैनिटाइज्ड करवा दिया है। वेटनरी डॉक्टर्स का कहना है कि आलोट क्षेत्र में बुधवार को जो सैंपल लिए थे उनकी रिपोर्ट आने के बाद स्थिति स्पष्ट होगी। जावरा पशु चिकित्सा विभाग प्रभारी डॉ. पीएस कुशवाह ने बताया कि खाचरौद नाका मंडी प्रांगण में एक बाज मृत मिला था लेकिन इसमें फ्लू जैसे लक्षण नहीं थे इसलिए सैंपलिंग नहीं की। शाम को असावती से भी कौए मरने की सूचना आई लेकिन वहां अब तक मृत कौआ नहीं मिला है। जांच करवाई जा रही है। इसके अलावा ब्लॉक में कुल 9 पोल्ट्री फॉर्म हैं। सभी को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। इधर आलोट के वेटनरी डॉक्टर के.के. गुप्ता ने बताया कि गांव शीशाखेड़ी में 10 कौए मृत मिले लेकिन वे काफी पुराने थे इसलिए सैंपलिंग नहीं की लेकिन उस एरिया को सैनिटाइज्ड करवा दिया है। ग्रामीणों से कहा है कि जहां कहीं मृत पक्षी मिलें तो तत्काल जानकारी दें।
असावती में 3 जगह से मृत मिले 5 कौए, पशुपालन को बताया

असावती | गुरुवार को असावती में तीन अलग-अलग जगह कुल 5 कौए मृत मिले। पुलिस चौकी के पीछे व मरम्या रोड पर एक-एक कौआ मिला। चौकीदार श्रवणसिंह के खेत पर तीन मृत कौए पड़े थे। राजेंद्रसिंह देवड़ा व गोसेवक प्रेमराज परमार ने इसकी जानकारी वेटनरी विभाग को दी है। टीम ने देर शाम गांव पहुंचकर जांच शुरू कर दी है। दो कौए की जांच के लिए सैंपल भेजे हैं।

पिपलौदा : कौवे का सैंपल नहीं लिया, मृत कौए को दफनाया
पिपलोदा | गुरुवार को पिपलोदा में एक कौए ने दम तोड़ दिया। बुधवार शाम को बेहोशी की हालत में इस कौवे को देखा गया था। डॉ. सुनील गोयल ने बताया फिलहाल कौवे का सैंपल नहीं लिया गया है। जिस कौवे की मौत हुई थी उसे दफना दिया गया है। सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया भी हुई। क्षेत्रवासियों को भी नजर रखने का कहा गया है।

जिले में बड़ी तादाद में प्रवासी पक्षी... पोल्ट्री फॉर्म पर खास नजर
इधर, सबसे बड़ी चिंता प्रवासी पक्षी और मुर्गियों की है। हनुमान ताल सहित अन्य तालाबों में इस मौसम में बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षी आते हैं। हालांकि प्रवासी पक्षियों को कोई नुकसान पहुंचने की बात सामने नहीं आई है लेकिन चिंता बनी हुई है। पोल्ट्री फॉर्म में भी लगातार जांच हो रही है। हमारे जिले में मुर्गियों की मौत का मामला सामने नहीं आया है। लेकिन चिंता की बात यह है कि यह सीधे इंसानों से जुड़ा मामला है।

जिले में सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं
^सरकार की गाइडलाइन आ गई है, उसके अनुसार अमले को अलर्ट करके सभी सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं। बर्ड फ्लू के मद्देनजर पशु चिकित्सा विभाग पूरे जिले में नजर बनाए हुए है, यहां कंट्रोल रूम भी गठित किया गया है।
गोपालचंद्र डाड, कलेक्टर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें