सुभाष नगर कंटेनमेंट / 28 घरों का बनाया कंटेनमेंट, 133 लोगों की स्क्रीनिंग कर 7 को क्वारंटाइन सेंटर पहुंचाया

सुभाषनगर में जांच के लिए पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम। सुभाषनगर में जांच के लिए पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम।
X
सुभाषनगर में जांच के लिए पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम।सुभाषनगर में जांच के लिए पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम।

  • पांच घरों में राशन नहीं तो टिफिन लगवाया, दो घरों के लिए चलित शौचालय मंगवाया

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

रतलाम. सुभाष नगर में कोरोना पॉजिटिव मरीज निकलने के बाद 28 घरों का कंटेनमेंट बनाया है। यहां दो घरों में सुविधाघर नहीं होने पर चलित शौचालय की व्यवस्था की है। पांच घरों में राशन की कमी होने पर दोनों वक्त भोजन के लिए टिफिन की व्यवस्था की है।
सुभाष नगर में एक युवा के कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद क्षेत्र में कंटेनमेंट बनाकर सर्वे किया। सर्वे में पता चला कि क्षेत्र के राजू नामक व्यक्ति व लीलाबाई नामक महिला के घर में शौचालय नहीं है। राजू अकेला रहता और लीलाबाई के तीन बेटे हैं। ये सभी लोग क्षेत्र के सरकारी शौचालय का उपयोग करते हैं लेकिन कंटेनमेंट बनाने से इनके सामने सुविधाघर की समस्या हो गई। इस पर प्रशासन ने नगर निगम से इनके घर के बाहर चलित शौचालय खड़ा करवाया। यहां पांच परिवार ने बताया कि उनके पास पर्याप्त राशन की व्यवस्था नहीं और न  इकट्ठा राशन खरीदने के रुपए हैं क्योंकि वो रोज की मजदूरी पर ही जीवन यापन करते हैं। कंटेनमेंट बनने से उनकी मजदूरी बंद हो गई है। इस पर प्रशासन ने इन पांच घरों के 26 सदस्यों के लिए टिफिन की व्यवस्था शुरू करवाई।

सुभाष नगर कंटेनमेंट की सीमाएं
पूर्व - रजा चिकन शॉप से उत्तर की ओर प्रभु नेका के मकान तक।
उत्तर- प्रभु नेका के मकान से पश्चिम की ओर सुरेश नायक के मकान तक।
पश्चिम – सुरेश नायक के मकान से दक्षिण की ओर कमला हाड़े के मकान तक।
दक्षिण – कमला हाड़े के मकान से पूर्व की ओर रजा चिकन शॉप तक।

चलित शौचालय नहीं मंगवाते दूसरी गली भी कंटेनमेंट करना पड़ती
राजू और लीलाबाई के घर के पास वाली गली में सरकारी शौचालय है। यदि दोनों के परिवार सरकारी शौचालय तक जाते तो दूसरी गली भी कंटेनमेंट करना पड़ती, इसलिए चलित शौचालय मंगवाया।

वॉलिंटियर की टीम बनाई ताकि कोई दिक्कत नहीं हो
क्षेत्र के पार्षद रवि वर्मा ने बताया कंटेनमेंट वॉलंटियर की टीम बना दी है ताकि किसी को दूध व किराने के लिए परेशान नहीं होना पड़े।

बाकी कंटेनमेंट में भेज रहे टिफिन
- लोकेश वैष्णव, ब्लॉक खंड प्रशिक्षक, स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, सुभाषनगर ही नहीं बाकी कंटेनमेंट में ऐसे लोगों को टिफिन भेज रहे हैं जिनके पास राशन की व्यवस्था नहीं है। सुभाष नगर में पहली बार चलित शौचालय की व्यवस्था की है। मरीज की कॉन्ट्रेक्ट हिस्ट्री जानने का प्रयास किया जा रहा है। जानकारी मिलने के आधार पर और लोगों को क्वारंटाइन सेंटर भेजा जाएगा।

सुभाष नगर के युवक के नजदीकी संपर्क में रहे 10 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे, निजी अस्पताल के डॉक्टर होम क्वारंटाइन

सुभाष नगर में शुक्रवार को एक युवक कोरोना पाॅजिटिव मिला था। अब स्वास्थ्य विभाग का अमला युवक की कान्टेक्ट ट्रेसिंग करने में जुट गया है। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग ने नजदीकी संपर्क में रहे 10 लोगों के सैंपल भेजे हैं।
शहर में तीन दिन से कोरोना पॉजिटिव सामने आ रहे थे। इनमें जवाहर नगर, बजरंग नगर व सुभाष नगर के मामले शामिल है। सुभाष नगर में जो युवक कोरोना पॉजिटिव मिला है, वह बॉयोमेडिकल वेस्ट का काम करता था। युवक के संपर्क में आने की आशंका के चलते शहर के एक निजी अस्पताल के डॉक्टर व स्टाफ को होम क्वारंटाइन किया है। इधर, शनिवार को कोई भी नया केस नहीं मिला है। शनिवार को 31 लोगों की जांच रिपोर्ट मिली है, जोकि सभी निगेटिव रही।
क्षेत्रीय संयुक्त संचालक ने किया निरीक्षण- शनिवार को क्षेत्रीय संयुक्त संचालक डॉ. अनुसूइया गवली रतलाम पहुंची। उन्होंने कोरोना के मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं के साथ ही उनके काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग की जानकारी, स्क्रिनिंग, क्वारंटाइन के तरीके को देखा। वे मेडिकल कॉलेज भी गई, वहां की सुविधाओं को देखा। डॉक्टरों की मीटिंग ली।

अस्पताल स्टाफ की करें स्क्रिनिंग 
नोडल अधिकारी डॉ. प्रमोद प्रजापति ने बताया पॉजिटिव मिले युवक की कान्टेक्ट ट्रेसिंग कर रहे हैं। अभी क्लोज काॅन्टेक्ट वालों के ही सैंपल लिए है, अन्य लोगों को निगरानी में रखा है, यदि उनमें कोई लक्षण दिखता है तो सैंपल लेंगे। युवक बॉयो मेडिकल वेस्ट का काम करता था, ऐसे में सभी अस्पताल जहां से बॉयो मेडिकल वेस्ट जाता है, उनसे अपील है कि वे स्टाफ की स्क्रिनिंग करें। फीवर की रिपोर्ट भी भेजे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना