कोरोना का कहर / नीमच में एक दिन में 30 नए पॉजिटिव मिले, दो दिन जिला टोटल लॉकडाउन

30 new positives found in Neemuch in one day, District Total Lockdown in two days
X
30 new positives found in Neemuch in one day, District Total Lockdown in two days

  • संक्रमितों में सबसे ज्यादा 25 जावद के

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

रतलाम. जिले में अब तक का सबसे बड़ा कोरोना विस्फोट शनिवार रात को हुआ। प्रशासन को मिली 109 मरीजों की रिपोर्ट में 30 नए पॉजिटिव मिले। इस तरह कुल संख्या 90 हो गई। 45 मरीज ठीक होकर घर पहुंच गए। तीन की मृत्यु हो गई। आइसोलेट में अब 42 मरीज रह गए हैं। नए पॉजिटिव की संख्या देख अधिकारियों ने हड़कंप मच गया। रात में कंट्रोल रूम पर आपात बैठक बुलाकर अगली रणनीति बनाई। कलेक्टर रात 12.15 बजे जिले को अगले दो दिनों के लिए टोटल लॉकडाउन कर दिया है।
नए पॉजिटिव में सबसे अधिक जावद नगर के वार्ड क्रमांक 8 के 25 मरीज हैं। यह वार्ड पहले ही कंटेनमेंट है। इसी तरह जावद तहसील के उम्मेदपुरा गांव की महिला के संपर्क में आए चार नए पॉजिटिव मिले हैं। यह क्षेत्र भी कंटेनमेंट घोषित है। शहर के राजीव नगर क्षेत्र में एक व्यक्ति पॉजिटिव मिला है। 
कोविड-19 नोडल अधिकारी भव्या मित्तल ने बताया 109 लोगों की रिपोर्ट आई। नए 30 पॉजिटिव को होम क्वारंटाइन से रात में ही आइसोलेट करने के लिए टीमें पहुंच गईं। इनकी हिस्ट्री निकाली जा रही है तथा इनके संपर्क में आए लोगों की सूची तैयार कर सैंपल लिए जाएंगे। इधर, प्रशासन ने जावद क्षेत्र को तीन दिन के लिए टोटल लॉक करने का निर्णय लिया है। कलेक्टर जितेंद्रसिंह राजे ने लोगों से अपील की है कि जिले में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखकर घबराएं नहीं। आवश्यकता होने पर ही घर से बाहर निकले।
युवक के संपर्क में आने वाले सबसे ज्यादा पॉजिटिव- जावद के वार्ड क्रमांक 8 निवासी युवक को पांच दिन पूर्व तबीयत खराब होने पर जिला अस्पताल से सैंपल लेकर इंदौर रेफर किया था। जहां उसका इलाज चल रहा है। इस क्षेत्र को प्रशासन ने कंटेनमेंट बना दिया था। इसके बाद युवक के संपर्क में आए लोगों के सैंपल लिए थे। जिनकी रिपोर्ट शनिवार को मिली।

10 मई को मिले थे एक साथ 15 पॉजिटिव
शहर में 4 मई को कोरोना संक्रमण ने पैर फैलाना शुरू किए। हम्माल मोहल्ले से शुरू होकर शहर के पांच क्षेत्रों में पहुंचा। शहर में 6 कंटेनमेंट क्षेत्र हैं। 10 मई को शहर में एक साथ 15 पॉजिटिव मिले थे। इसके बाद प्रशासन ने 17 मई तक जिले को टोटल लॉक कर दिया था। लॉकडाउन 4 की गाइडलाइन के अनुसार लोगों को राहत देते हुए शाम 6 बजे तक बाजार खोलने की छूट दी गई।

मंदसौर में 2 नए पॉजिटिव मिले, आंकड़ा 87 पर पहुंचा
शहर में शनिवार रात रिपोर्ट में दो नए पॉजिटिव मिले हैं। एक गोंदी चौक तो दूसरा युवक नयापुरा क्षेत्र का बताया जा रहा है। अच्छी बात यह है कि गोंदी चौक के 19 वर्षीय पॉजिटिव युवक ने स्वयं दो दिन पहले ही आरआरटी को बुलवाकर तबीयत खराब होने की जानकारी दे दी थी। टीम ने युवक को क्वारंटाइन सेंटर पर भर्ती किया। बाद में परिवारजन का स्वास्थ्य खराब होने की जानकारी भी दी। उनको भी क्वारंटाइन सेंटर पहुंचा दिया। रिपोर्ट आने के बाद युवक काे कोविड अस्पताल रेफर कर दिया। दूसरा युवक नयापुरा निवासी है। उसका स्वास्थ्य खराब होने पर दो दिन पहले ही उज्जैन रेफर किया है। वह अपने मामा के संपर्क में आया था। जो पहले ही क्वारंटाइन किए जा चुके हैं। इस तरह जिले में शनिवार शाम तक कोरोना पॉजिटिव की संख्या 87 हो गई है। हालांकि इनमें से 50 स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। 31 इलाजरत हैं और 6 की मौत हो चुकी है।

15 निजी क्लीनिक व एक लैब सील
लगातार मिल रही शिकायतों के बाद शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नगर के 15 निजी क्लीनिक व एक लैब को सील कर दिया। नगर के करीब 15 निजी क्लीनिक और होम्योपैथिक चिकित्सालय में सर्दी, खांसी, जुकाम से पीड़ित मरीज इलाज किया जा रहा था। इनकी जानकारी जिला मुख्यालय पर नहीं भेजी जा रही थी। लगातार शिकायत मिलने पर सीएमएचओ डॉ. संगीता भारती व पुलिस की उपस्थिति में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 15 निजी क्लीनिक व एक लैब पर जांच की तथा गाइडलाइन का पालन
नहीं करने पर सभी को सील कर दिया। सभी निजी चिकित्सकों से उनकी शैक्षणिक योग्यता व क्लीनिक संचालन के संबंध में जानकारी मांगी गई है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना