पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दूध के दाम फिर बढ़ाने की तैयारी...:1 मार्च से 55 रुपए लीटर में व्यापारियों को देंगे, व्यापारी : हमें अभी कोई सूचना नहीं

रतलाम5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसानों का तर्क : लॉकडाउन में नहीं बढ़ाए थे दाम, बढ़ रही महंगाई

पेट्रोल-डीजल और गैस के दाम बढ़ने के बाद अब महंगाई के एक और बड़े झटके के लिए तैयार हो जाइए...। अगले महीने से आपको दूध के ज्यादा दाम चुकाने पड़ सकते हैं। किसानों ने मंगलवार को दाम बढ़ाने का फैसला कर लिया है। किसानों की मानंे तो वे 1 मार्च से दूध के दाम 55 रुपए लीटर कर देंगे, जबकि अभी 43 रुपए लीटर है। इधर, अभी व्यापारियों ने दाम बढ़ाने की सूचना होने से इनकार किया है।

मंगलवार को दूध-उत्पादक कालिका माता मंदिर परिसर में एकत्र हुए। मीटिंग के बाद उत्पादकों ने दूध के दाम 55 रुपए लीटर करने का फैसला लिया। 1 मार्च से ही बढ़े हुए दाम को लागू करने पर चर्चा चली। इस पर सभी ने सहमति दे दी। दूध के दाम बढ़ाने के पीछे तर्क था कि लॉकडाउन में लोगों की परेशानी को देख दाम बढ़ाने का फैसला ले लिया था। खली, भूसा के दाम बढ़ चुके हैं, अब परेशानी हो रही है। व्यापारियों की बैठक बाकी है।

किसान : पशुओं का खर्च निकालना मुश्किल हुआ
किसान जयेंद्रसिंह भाटी ने बताया लॉकडाउन के कारण सभी परेशान थे। किसी की परेशानी ना बढ़े ऐसे में हमने दूध के दाम नहीं बढ़ाने का फैसला लिया था। लेकिन, अब मौजूदा दूध के दाम में पशुओं का खर्च निकालना मुश्किल है। हम भी परेशानी में हैं।

विक्रेता : मीटिंग में सब आपस में चर्चा करेंगे
दूध विक्रेता बाला पटेल ने बताया दूध के दाम बढ़ाने के लिए अभी हमारे पास कोई नहीं पहुंचा है। सूचना मिलने के बाद आगे का फैसला लेंगे। सभी दूध विक्रेता आपस में चर्चा कर दूध के दाम बढ़ाने पर सहमति देते है। इसके लिए मीटिंग होती है।

1 अप्रैल 2020 से बढ़ना थे दूध के दाम : किसानों ने पिछले साल फरवरी के महीने में दूध के दाम बढ़ाने का फैसला लिया था। किसानों ने 55 रुपए प्रति लीटर दूध करने की मांग की थी। हालांकि, विक्रेता तैयार नहीं हुए थे। आपसी सहमति के बाद 2 रुपए लीटर दाम बढ़ाने पर फैसला हुआ था। 1 अप्रैल से दाम बढ़ना थे, लेकिन कोराेना काल और लॉकडाउन के चलते दूध के दाम नहीं बढ़ाने का फैसला लिया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें