पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नल-जल योजना:6 करोड़ बाकी, 150 नलकूपों के कनेक्शन काटे, सर्दी में गहराने लगा जलसंकट

रतलाम3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिल जमा नहीं कराने पर बिजली कंपनी ने रतलाम, सैलाना और बाजना की पंचायतों के 150 से ज्यादा वॉटर वर्क्स के बिजली कनेक्शन काट दिए हैं। जिन पंचायतों के बिजली कनेक्शन काटे उन पर बिजली कंपनी का अकेले वॉटर वर्क्स का 6 करोड़ रुपए से ज्यादा बिल बकाया है। इसके लिए बिजली कंपनी के अधिकारियों ने कई बार पंचायत के सचिवों एवं सरपंचों से बिजली बिल जमा कराने की गुजारिश की। लेकिन हर बार बजट नहीं होने का हवाला देते हुए बिजली का बिल जमा नहीं कराया। पहले सरकार सीधे कंपनी को बिल का भुगतान करती थी। लेकिन अब ये अधिकार पंचायतों को दे दिए गए हैं। बकाया होने से बिजली कंपनी ने कनेक्शन काटे हैं। नल-जल योजना और नलकूप के साथ कंपनी ने पंचायतों के स्ट्रीट लाइट व पंचायत भवनों के भी कनेक्शन विच्छेद किए हैं। इसमें वॉटर वर्क्स के 150, स्ट्रीट लाइट के 125 और पंचायत भवनों के 75 कनेक्शन काटे हैं। जलसंकट के हालात बन गए हैं।

कई बार सूचना देने के बाद भी बिल नहीं भरा

बिजली कंपनी के डीई ग्रामीण जयपाल ठाकुर ने बताया कई बार रिमाइंडर भेजा। बावजूद बिजली का बिल जमा नहीं हो पाया है। कई पंचायतों के तो सालों से बकाया है। इससे मजबूरी में कनेक्शन काटने की कार्रवाई करना पड़ रही है। वहीं कई पंचायतें ऐसी भी है जो आगे आकर बिजली का बिल जमा करा रही है। कंपनी की सभी पंचायतों से गुजारिश है कि वॉटर वर्क्स, स्ट्रीट लाइट और पंचायत भवनों का बकाया बिल तुरंत भरें।

गांवों में पानी की किल्लत हुई शुरू

शिवपुर ग्राम पंचायत की नल जल योजना का बिजली कनेक्शन कट गया है। इससे पानी की किल्लत शुरू हो गई है। ऐसा पहली बार हुआ है जब नल जल योजना का कनेक्शन काट दिया गया है। 1 करोड़ रुपए के करीब जमा कराए है : जिला पंचायत सीईओ संदीप केरकेट्‌टा ने बताया बकाया बिल जमा करा रहे हैं। अभी तक एक करोड़ रुपए के करीब जमा करा चुके हैं। 15 वे वित्त में राशि जमा है। शासन से अनुमति मांगी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें