• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • After The Drizzle, Heavy Rain Started In Ratlam District, So Far More Than 22 Inches Of Rain Has Been Recorded In The District, 5 Inches More Rain Than Last Year

रतलाम में तेज बारिश का अलर्ट!:रिमझिम के बाद जिले में तेज बारिश शुरू, अब तक 22 इंच से अधिक बरसात दर्ज, यह पिछले साल से 5 इंच ज्यादा

रतलाम3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रतलाम जिले में एक हफ्ते से जारी रिमझिम बारिश के दौर के बाद अब तेज बारिश का दौर शुरू हुआ है। जिले में देर रात से तेज बारिश का दौर शुरू हो चुका है। जिले में अब 22.3 इंच बारिश हो चुकी है । जो कि पिछले वर्ष की तुलना में 5 इंच अधिक है। बीते 24 घंटो में बाजना तहसील में सर्वाधिक 2 इंच बारिश दर्ज की गई है।

जिले के ताल ब्लॉक में सर्वाधिक 29.5 इंच बारिश लेकिन बाजना ब्लॉक में सबसे कम 16.2 इंच बारिश

रतलाम जिले के जावरा और ताल क्षेत्र में मानसून की शुरुआत के साथ ही रिकॉर्ड तोड़ बारिश दर्ज की गई है। जावरा और ताल ब्लॉक में जिले की कुल वर्षा से भी 7 इंच अधिक 29 इंच बारिश अब तक दर्ज की जा चुकी है। वही जिले के बाजन ब्लॉक में सबसे कम 16.2 इंच बारिश रिकॉर्ड हुई है। जिले के आलोट में 20.7 इंच ,पिपलोदा में 18.4 इंच, ताल में सर्वाधिक 29.5 इंच , सैलाना में 24.8 इंच और रतलाम में 19.5 कुल वर्षा आज सुबह तक दर्ज की गई है।

बहरहाल जुलाई के शुरुआती दिनों में मालवा क्षेत्र से रूठा हुआ मानसून एक बार फिर ट्रैक पर लौट आया है जिसके बाद अब अगस्त में भी झमाझम बारिश से रतलाम जिले सहित आसपास के जिले में औसत से अधिक बारिश दर्ज की गई है। जिससे क्षेत्र की प्रमुख नदियां और जलाशयों भी लबालब हो गए हैं। वहीं आगामी 4-5 दिनों में भी मानसून की अच्छी बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है।

24 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट

मध्यप्रदेश के झाबुआ, गुना, विदिशा, रतलाम, श्योपुरकलां, राजगढ़, मंदसौर में अगले चौबीस घंटे भारी रहेंगे। यहां अभी भी भारी से भारी बारिश हो सकती है। हालांकि अब सिस्टम कमजोर पड़ने लगा है, लेकिन रविवार से ही इसका प्रभाव कम होगा। मौसम विभाग के अनुसार, 10 अगस्त तक रिमझिम होते रहेगी। इसके बाद ही सूरज दिखने की उम्मीद की जा सकती है। ग्वालियर और दतिया छोड़कर अन्य जगह भारी बारिश होगी। इधर चंबल संभाग के श्योपुरकलां, मुरैन, भोपाल संभाग के विदिशा, रायसेन, सागर, उज्जैन के आगर, नीचम, मंदसौर, रतलाम में अधिक बारिश होगी।