पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना संक्रमण:कोरोना से एक और मौत, कुल संख्या 10 हुई, इनमें से 7 की आयु 60 से अधिक थी

रतलाम11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रतलाम का डेथ रेट 2.40%, हमारे आसपास के शहरों में सबसे कम

अगस्त की शुरुआत हमारे शहर में बहुत बुरी हुई है। पहले ही दिन कोरोना ने एक और की जान ले ली। इसी अब तक रतलाम में 10 लोग दम तोड़ चुके हैं। चिंता की बात ये हैं कि इनमें से 7 की उम्र 60 साल से ज्यादा थी। ऐसे में शहर के बुजुर्गों से भास्कर अपील करता है कि वे बहुत जरूरी काम होने पर ही घरों से निकले। हालांकि, राहत की बात ये भी है कि अभी हमारे शहर का डेथ रेट पड़ाेसी शहरों में सबसे कम है। शनिवार को जिस बुजुर्ग ने दम तोड़ा है वे रामबाग में रहते थे। 64 साल के बुजुर्ग को 29 जुलाई को मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया था। शनिवार सुबह इन्होंने कॉलेज में दम तोड़ दिया। रतलाम में महज 5 दिन में 3 लोग जान गंवा चुके हैं। अब तक जिन 10 लोगों की मौत हुई है, इनमें से 7 की उम्र 60 साल से ज्यादा ही थी। इनके अलावा जो तीन लोग हैं, उनमें एक 45 साल की महिला, 50 साल की महिला व 48 साल के पुरुष शामिल हैं। बुजुर्ग क्लाथ मर्चेंट एसोसिएशन अध्यक्ष भी रह चुके हैं : शनिवार को जिस बुजुर्ग की मौत हुई है, वे रतलाम के जाने-माने व्यापारी है। अभी वे व्यापार से दूर थे, लेकिन, कपड़े के व्यापार में उन्होंने बहुत नाम कमाया है। वे 8 साल पहले क्लॉथ मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष रह चुके हैं।

शुगर, ब्लड प्रेशर या अन्य बीमारी हो वे घर से ना निकलें
इधर, मेडिकल कॉलेज में कलेक्टर रुचिका चौहान भी पहुंचीं। उन्होंने मौत के प्रकरणाें की समीक्षा की। यह बात सामने आई है कि जिन लोगों की मौत हुई है उन्हें पहले से ही शुगर, बीपी की बीमारी थी। उनकी इम्युनिटी कम हो चुकी थी। इससे साफ है कि ऐसे बुजुर्ग जिन्हें शुगर, ब्लड प्रेशर या अन्य कोई बीमारी हो, वे घरों से बिल्कुल ना निकले।
इधर, मेडिकल कॉलेज में कलेक्टर रुचिका चौहान भी पहुंचीं। उन्होंने मौत के प्रकरणाें की समीक्षा की। यह बात सामने आई है कि जिन लोगों की मौत हुई है उन्हें पहले से ही शुगर, बीपी की बीमारी थी। उनकी इम्युनिटी कम हो चुकी थी। इससे साफ है कि ऐसे बुजुर्ग जिन्हें शुगर, ब्लड प्रेशर या अन्य कोई बीमारी हो, वे घरों से बिल्कुल ना निकले।

घर से बाहर जाना हो तो इन 6 बातों को याद रखें
1. मास्क पहनना, सैनिटाइजर संग लेना न भूलें।
2. बाजार में निकलने के दौरान किसी भी स्थान पर हाथ ना लगे इसका ध्यान रखें।
3. यदि कुछ खरीदते हैं, तो उसे थैली में रखने के बाद हाथों को तत्काल सैनिटाइज्ड करें।
4. यदि किसी जगह ज्यादा भीड़ है तो वहां ना जाए... सोचें कि यह काम स्वास्थ्य से बड़ा नहीं है। परिवार के सदस्य को भेज दें।
5. एटीएम, खान-पान की दुकानें, छोटे कार्यालय जो हवादार ना हो, सार्वजनिक स्थान पर ना जाएं।
6. घर पहुंचने पर आंगन में ही जूते-चप्पल उतारे, साबुन से अच्छी तरह हाथ-पैर धोएं और संभव हो तो नहा लेना बेहतर रहेगा।

किस उम्र के कितने लोगों की मौत

41 से 50 3 51 से 60 1 61 से 70 4 71 से 80 1 81 से 90 1

पड़ाेसी शहरों का डेथ रेशाे

रतलाम 2.40% उज्जैन 6.3% मंदसौर 2.7% धार 2.53% झाबुआ 2.22% (नोट - आंकड़े प्रादेशिक बुलेटिन के मुताबिक, 31 जुलाई तक के।)

19 बाईपेप मशीन और 5 वेंटीलेटर मिले

मेडिकल कॉलेज को 19 बाइपेप मशीनें मिली है। इसके साथ ही 5 वेंटिलेटर कॉलेज को मिले हैं। कलेक्टर रुचिका चौहान ने शनिवार को उपकरणों का निरीक्षण किया। इन उपकरणों से मरीजों का बेहतर उपचार हो सकेगा।

बुजुर्गों की इम्युनिटी कमजोर होती है। वे जल्द कोरोना की गिरफ्त में आ जाते हैं। शुगर, बीपी सहित अन्य बीमारियां पहले से होती है तो उनके लिए संघर्ष करना बहुत मुश्किल हो जाता है। हमारे मेडिकल कॉलेज में बुजुर्ग संक्रमितों की विशेष देखभाल की जा रही है। डॉ. प्रमोद प्रजापति, नोडल अधिकारी, कोविड-19

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें