पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हादसा:डीजल शेड में टूटी क्रेन, नीचे गिरी 3 टन की मोटर, बाल-बाल बचे कर्मी

रतलाम3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मेंटेनेंस में सामने आई चूक, हादसे के बाद सीनियर डीएमई मौके पर पहुंचे

डीजल शेड में 42 दिन बाद बुधवार को दूसरी बार बड़ा हादसा हो गया। घटना दोपहर 12.25 बजे की है, ट्रैक्शन मोटर सेक्शन में एक 3 टन की मोटर को क्रेन से उठाकर दूसरे सेक्शन में ले जा रहे थे। इसी दाैरान क्रेन की चाबी टूट गई। वह पहिया फ्री हो गया, जिस पर चैन चलती है। इससे लोहे के तार से बंधी भारी भरकम मोटर नीचे काम कर रहे तीन-चार कर्मचारियों के बीच आकर गिरी।  मोटर के गिरने से इतनी जोरदार आवाज हुई की आसपास काम कर रहे कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। हादसे के बाद जानकारी लगते ही सीनियर डीएमई एसके गुप्ता सहित अन्य अधिकारी भी पहुंच गए थे। कर्मचारियों से घटना के बारे में पूछताछ कर लौट गए। गनीमत कि इसकी चपेट में कोई नहीं आया है।

नीचे काम कर रहे थे चार कर्मचारी, भनक लगते ही हटे वरना जा सकती थी जान
... इसलिए हुआ हादसा
बताया जा रहा है कि क्रेन काफी पुरानी होने के बावजूद इस्तेमाल की जा रही है। इतना ही नहीं उसका मेंटेनेंस भी नहीं हुआ था। इसमें पहले भी एक-दो बार छोटी-मोटी खराबी आ चुकी थी। जानकारी होने के बावजूद एसएसई (सीनियर सेक्शन इंजीनियर) और जेई (जूनियर इंजीनियर) ने ध्यान नहीं दिया। पुरानी क्रेन से ही काम करवाते रहे।
पहले कब हुआ हादसा 
20 मई को 25 केवी वाली ओएचई लाइन पर खड़े डीजल इंजन को सुधारने चढ़े सीनियर टेक्नीशियन मो. तौसिफ अहमद को करंट गया गया था। 60 प्रतिशत झुलस चुके तौसिफ को इंदौर एमवायएच अस्पताल में रेफर किया था, जहां पांच दिन बाद इलाज के दौरान मौत हो गई थी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें