पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • Crisis On Covishield, Co vaccine Slots Open In 18+, Only 3 Percent Got Vaccinated In This Category

वैक्सीन की कमी:कोविशील्ड पर संकट, 18+ में खुले को-वैक्सीन के स्लॉट, इस वर्ग में 3 प्रतिशत को ही टीके लगे

रतलाम25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अभी जिले के 14.6 लाख लोगों में से 1.88 लाख को ही लगी है वैक्सीन
  • ग्रामीण क्षेत्रों में भी कम कर दिए सेशन, अब कल शाम तक टीके मिलने की आस

रतलाम में अब वैक्सीन संकट गहरा गया है। कोविशील्ड वैक्सीन खत्म होने की कगार पर पहुंच गई है, रविवार को इसके सिर्फ 700 डोज ही बचे थे। स्लॉट बुकिंग में भी इसका असर साफ दिखा, सुबह 10 बजे जब वैक्सीन के स्लॉट खुले तो वहां 18+ की उम्र के लोगों के लिए को-वैक्सीन की बुकिंग हुई, जबकि अब तक इस उम्र वर्ग के लोगों को कोविशिल्ड लगाई जा रही थी। इधर अब 1 जून की शाम से पहले वैक्सीन आने के आसार नहीं बन रहे हैं जबकि आज ही जिले में वैक्सीन खत्म हो सकती है। हमारे जिले में वैक्सीन की कमी तो बनी हुई है लेकिन इस बार वैक्सीन खत्म होने की कगार पर ही पहुंच गई है। कारण है कि शासन से हर सप्ताह के लिए खेप मिलती है लेकिन अब तक टीके नहीं मिले। अभी दो दिन और यानी 1 जून की शाम तक वैक्सीन मिलने के आसार हैं। इधर जिले में कोविशील्ड के 700 तो वहीं, को-वैक्सीन के सिर्फ 2000 डोज ही बाकी हैं।

सोमवार को 18+ की उम्र के लोगों को भी को-वैक्सीन ही लगाई जाएगी क्योंकि कोविशील्ड का स्टॉक नहीं है। 45+ की उम्र के लोगों के सेशन भी होना है, ऐसे में परेशानी होना तय है। इधर सोमवार को कहीं 30, कहीं 50 तो कहीं 100 वैक्सीन से ही सेशन लगेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में सेशन कम कर दिए हैं। एक दिन पहले तक 32 सेशन हैं लेकिन सोमवार को 10 सेशन ही रहेंगे।

सरकार नहीं लगा सकी टीके, अब बिना वैक्सीनेशन के अनलॉक
इधर हमारे जिले में वैक्सीनेशन की स्थिति बहुत खराब है। करीब दो महीने से लॉकडाउन है लेकिन वैक्सीनेशन धीमा ही रहा। अभी तक 18+ की उम्र के 3 प्रतिशत लोगों को ही वैक्सीन लगी है। अब तक 18+ की उम्र के सिर्फ 21793 लोगों को ही पहला डोज लग पाया है, जोकि, लक्ष्य 7.17 लाख के मुकाबले 3.04 प्रतिशत ही है। आम लोगों में सबसे पहले 60+ के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हुआ था लेकिन इनमें भी अभी 31.64 प्रतिशत लोगों ने दूसरा डोज लगवाया है।

कोविन पोर्टल बार-बार बताता रहा - टेक्निकल एरर
इधर रविवार को 18+ की उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुक होने थे, 10 बजे स्लॉट खुले, पहले दो स्लॉट खुलने के बाद पोर्टल पर टेक्निकल एरर आने लगी। जब तक यह समस्या सुधरी, सभी स्लॉट की बुकिंग हो चुकी थी।

चिंतनीय : 45+ के 11 प्रतिशत लोगों को ही दूसरा डोज
इधर, 45 से 60 साल के लोगों में भी वैक्सीनेशन की सुस्त रफ्तार साफ दिख रही है। रविवार तक जिले में इस उम्र वर्ग के लोगों में सिर्फ 11.08 प्रतिशत को ही वैक्सीन का दूसरा डोज लगा। इस उम्र वर्ग के 65844 लोगों को पहला डोज, तो 7296 लोगों को दूसरा डोज लगा है।

सीधी बात - वर्षा कुरील, जिला टीकाकरण अधिकारी भास्कर - कोविशील्ड वैक्सीन खत्म होने वाली है? अधिकारी - हां, अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है, लेकिन करीब 700 डोज ही बचे हैं। ऐसे में को-वैक्सीन के सेशन हो रहे हैं। 1 जून की शाम तक वैक्सीन मिलेगी। जो उपलब्ध है उसके सेशन हो रहे हैं। भास्कर - वैक्सीनेशन सुस्त रफ्तार से चला है, आगे के लिए क्या प्लान है? अधिकारी - अभी कुछ दिनों से 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का अच्छा रिस्पांस देखने को मिला है। वैक्सीनेशन की आगामी सप्ताह की प्लानिंग को लेकर वीसी हाेने वाली है। इसमें तय होगा। भास्कर - अब कितनी वैक्सीन आएगी, लोग इंतजार कर रहे हैं। अधिकारी - हमें कहा गया है, एक हफ्ते का स्टाॅक देंगे, आसानी से सेशन हो सकेंगे। परेशानी नहीं आएगी।

खबरें और भी हैं...