पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बालिकागृह में कथित शोषण:डॉ. रचना अब अपराजिता ,11 मार्च को वृंदावन में विधिवत दीक्षा लेंगी

रतलाम6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सांसारिक : कुंदन कुटीर बालिका छात्रावास में पॉक्सो केस की आरोपी
  • वैराग्य : साध्वी जीवन अपनाया, वृंदावन में 11 मार्च को संपूर्ण दीक्षा

जावरा के कुंदन कुटीर बालिकागृह में कथित शोषण मामले से चर्चा में आई एवं इस केस की प्रमुख आरोपी डॉ. रचना भारतीय ने दो दिन पहले सैलाना के पास अडवानिया आश्रम में साध्वी जीवन अंगीकार करते हुए वैराग्य धारण कर लिया है। 11 मार्च को वृंदावन में विधिवत दीक्षा लेंगी।

स्याह पक्ष : दो साल पहले दर्ज हुआ था प्रकरण, पांच गवाहों के अदालत में बयान हो पाए

डॉ. भारतीय द्वारा पिपलौदा रोड प्रतापनगर कॉलोनी में कुंदन वेलफेयर सोसायटी के मार्फत कुंदन कुटीर बालिकागृह संचालित किया जाता था। 24 जनवरी 2019 को वहां से 5 बालिकाएं भागी थीं। उसी दिन वे मंदसौर में मिलीं। कलेक्टर ने मजिस्ट्रियल जांच करवाई। इसमें बालिकाओं के कथित शोषण व देख-रेख में लापरवाही का मामला सामने आया। तब एसडीएम एमएल आर्य ने जांच की और फिर कलेक्टर के आदेश पर तत्कालीन नायब तहसीलदार सीएल टांक ने 31 जनवरी को आईए थाने में एफआईआर दर्ज करवाई। संस्था की पूर्व अध्यक्ष एवं संचालिका डॉ. रचना भारतीय, उनके पति एवं कोषाध्यक्ष ओमप्रकाश भारतीय, तत्कालिन अध्यक्ष संदेश जैन, सचिव दिलीप बरैया को आरोपी बनाया। जांच के बाद पुलिस ने बालिकागृह अधीक्षिका हंसा पाठक, पूर्व अधीक्षिका नेहाकुंवर सिसौदिया को भी आरोपी बनाते हुए गिरफ्तार किया। बाद में सभी जमानत पर छूट गए। इनमें से दिलीप बरैया का कोरोना काल में 8 अगस्त को निधन हो गया। 5 आरोपी पर कोर्ट में ट्रायल चल रहा है।

अब अध्यात्म : सैलाना के पास अडवानिया आश्रम में वृंदावन से आए चित्प्रकाशानंद गिरी ने दिलवाई दीक्षा

अडवानिया आश्रम से जारी बयान के अनुसार गुप्त नवरात्रि पर श्री आनंदगिरी महाराज के सान्निध्य में 51 कुंडीय यज्ञ हुआ। पूर्णाहुति पर वृंदावन से पधारे महामंडलेश्वर स्वामी श्री चित्प्रकाशानंद गिरी महाराज (पंचायती श्री निरंजनी अखाड़ा) के सान्निध्य में डॉ. रचना भारतीय ने दीक्षा ली। उन्हें साध्वी अपराजितागिरी नाम दिया गया है। बालिकागृह मामले में जमानत पर छूटने के बाद से डॉ. रचना महामंडलेश्वर के सान्निध्य में रहीं व हृदय परिवर्तन बाद सांसारिक जीवन छोड़ दिया। उन्होंने मीडिया से दूरी बना रखी है।

यज्ञ की पूर्णाहुति पर दीक्षा ग्रहण की
^51 कुंडीय यज्ञ की पूर्णाहुति पर श्री चित्प्रकाशानंद गिरी महाराज के सानिध्य में डॉ. रचना भारतीय ने संन्यास दीक्षा ली।
आनंद गिरी महाराज, अडवानिया आश्रम सैलाना
उम्रकैद की सजा भी हो सकती है
उपसंचालक अभियोजन एसके जैन ने बताया आरोपी रचना और अन्य आरोपियों के खिलाफ पाॅक्सो एक्ट, ज्यादती तथा अन्य धाराओं में मामला न्यायालय में विचाराधीन है। वर्तमान में गवाही चल रही है। बचाव साक्ष्य और अंतिम तर्क के बाद फैसला होगा। आरोप सिद्ध होने पर आरोपियों को आजीवन कारावास तक सजा हो सकती है।

फिर से जावरा ट्रांसफर होगा केस, अब तक रतलाम में चल रही थी सुनवाई

एडीपीओ गौतम परमार एवं विजय पारस के मुताबिक पुलिस ने 15 मार्च 2019 को 400 पेज की चार्जशीट कोर्ट में पेश की थी। पहले प्रकरण जावरा कोर्ट में चला। फिर पाक्सो कोर्ट रतलाम शिफ्ट होने से प्रकरण वहां चला गया। 5 गवाह के बयान हो चुके हैं। इनमें से कुछ होस्टाइल हुए हैं। 19 फरवरी 2021 को ही हाईकोर्ट द्वारा जारी नोटिफिकेशन में जावरा कोर्ट को पाॅक्सो एक्ट की कोर्ट घोषित कर दिया है। स्पेशल न्यायाधीश मोहितकुमार शर्मा रहेंगे। इनकी कोर्ट में सुनवाई होगी। कुंदन कुटीर समेत 140 केस वापस यहां ट्रांसफर हो रहे हैं। मामले में 22 फरवरी को तारीख थी पर केस ट्रांसफर होने से आगे की तारीख नहीं दी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें