पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भरोसे के कंटेनमेंट:पहले थे तीन घर... अब एक घर का, उसमें भी ना हदबंदी, न जवान

रतलाम2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वक्त के साथ अब कोरोना भी खास से आम होने लगा है। इसी के साथ अब कंटेनमेंट भी सिमट गए हैं। पहले जहां हमारे शहर में तीन किमी के कंटेनमेंट बन चुके हैं, अब एक घर के ही कंटेनमेंट बनाए जा रहे हैं। इधर, ये कंटेनमेंट भरोसे के दम पर ही बने हुए हैं क्योंकि यहां ना तो किसी पुलिसकर्मी की ड्यूटी लगी है, नहीं.. बैरिकेडिंग है। जिले में कोरोना के मरीज 450 के करीब पहुंचने वाले हैं। कोरोना के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। जहां पॉजिटिव मरीज मिलता है, उस घर को कंटेनमेंट बनाया जाता है। एक कंटेनमेंट 14 दिन तक एक्टिव रहता है। अभी हमारे शहर में 105 कंटेनमेंट बन गए हैं। अब तक तीन घरों के कंटेनमेंट बनाए जा रहे थे, लेकिन सिर्फ एक घर का ही कंटेनमेंट बन रहा है। उसमें भी सिर्फ हरी कनात बांधी जा रहा है, जिसमें से कोई भी आसानी से बाहर निकल सकता है। बैरिकेडिंग व पुलिसकर्मी अब कंटेनमेंट के आसपास नहीं दिख रहे।

ऐसे छोटे होते गए कंटेनमेंट

  • 10 अप्रैल- शहर में अब तक का सबसे बड़ा कंटेनमेंट बना था। यह कंटेनमेंट 3 किमी का बनाया गया था। इसी कंटेनमेंट में मोचीपुरा, बाईजी का वास, धभाई जी का वास, शेरानीपुरा शामिल थे। तीनों इलाकों में 19 मई तक 6 पॉजिटिव मरीज मिले थे। 9820 लोग कंटेनमेंट एरिया में थे। ये कंटेनमेंट 12 मई को खुला।
  • 12 मई- सिद्धांचलम कॉलोनी में 400 मीटर का कंटेनमेंट बनाया गया। यहां 58 लोग कंटेनमेंट एरिया में थे। ये कंटेनमेंट 29 मई को खुला।
  • 20 मई- जवाहर नगर में 200 मीटर का कंटेनमेंट बनाया। इसके बाद टाटा नगर, शेरानीपुरा, सुभाष नगर आदि जगहों पर 200-200 मीटर के ही कंटेनमेंट बने।
  • 31 मई- काटजू नगर में 100 मीटर का कंटेनमेंट बना, इसके बाद लोहार रोड, दीनदयाल नगर में 100-100 मीटर के कंटेनमेंट बने।
  • 14 जून- शेरानीपुरा जमातखाना में 50 मीटर का कंटेनमेंट बना। इसके बाद जरूरत के हिसाब से कभी 100, 200 तो कभी 50 मीटर के कंटेनमेंट बनाने लगे।

अब तक कंटेनमेंट में 1.33 लाख से ज्यादा लोगों का सर्वे

8 अप्रैल से अब तक जिले में बने कंटेनमेंट में 1,33,546 लोगों का सर्वे किया जा चुका है। रतलाम के अलावा जावरा, ताल, आलोट, पिपलौदा सहित आसपास के गांवों में भी कंटेनमेंट बने हैं।

कंटेनमेंट अब एक घर के बनाए जा रहे हैं, लेकिन उसमें शर्तें शामिल हैं। यह देखते हैं कि आसपास के लोग संपर्क में ना आए हो। छोटे कंटेनमेंट है, इसलिए पुलिस की आवश्यकता नहीं है। हमने संबंधित परिवारों को फोन नंबर दिए है, उन्हें कोई भी जरूरत होती है, तो वे फोन कर देते हैं।
गोपाल सोनी, तहसीलदार, रतलाम शहर

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें