पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

डेंगू का प्रकोप:एलाइजा किट खत्म, जांच बंद, एंटीजन से 18 टेस्ट, इसलिए... दो दिन से 0 पाॅजिटिव

रतलाम11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में मच्छरों को भगाने के लिए लगातार फॉगिंग की जा रही है। - Dainik Bhaskar
शहर में मच्छरों को भगाने के लिए लगातार फॉगिंग की जा रही है।
  • ब्लड बैंक से सिर्फ 10 दिन में 137 गंभीर मरीजों को दे चुके प्लेटलेट्स, डिमांड लगातार बढ़ रही
  • जिले में बढ़ते मरीजों की वजह से निजी अस्पताल भी होने लगे फुल
  • मेल मेडिकल वार्ड में जगह नहीं बची, बच्चों के वार्ड भी फुल हुए
  • घरों के आसपास होगी एंटी लार्वा एक्टिविटी, दल सक्रिय रहेगा

हमारे जिले में डेंगू के केस मिलने पर ब्रेक लगा है। दरअसल, ऐसा एलाइजा टेस्ट किट खत्म होने के कारण हुआ है। दो दिन से एक भी डेंगू पॉजिटिव सामने नहीं आया है। इधर, वायरल का प्रकाेप भी जारी है। सरकारी अस्पताल में एक बेड पर दो मरीज इलाज ले रहे हैं तो वहीं अब निजी अस्पताल के बेड भी फुल होने लगे हैं।

शहर के कुछ प्रमुख निजी अस्पताल में डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की जगह अन्य मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। डेंगू मरीजों की जांच एलाइजा और एंटीजन पद्धति से की जाती है। दो दिन से जिले में एलाइजा किट नहीं है, ऐसे में टेस्ट भी नहीं लग पा रहे हैं।

एंटीजन से जांच हो रही है लेकिन दो दिन में 18 सैंपलों की ही जांच हो सकी है। वहीं दो दिन पहले एलाइजा टेस्ट से एकसाथ 25 पॉजिटिव आए थे। ऐसे में डेंगू काे लेकर अभी खतरा लगातार बना हुआ है। इधर जिला अस्पताल में मरीजों की भीड़ अभी भी बरकरार है। मेल मेडिकल वार्ड में जगह ही नहीं बची है। वहीं, बच्चों के वार्ड भी फुल ही हो रहे हैं।

इधर, जिला अस्पताल में मरीजों की भीड़ बनी हुई है। ओपीडी में 1800 से 2000 लोग पहुंच रहे हैं। 7 सितंबर को 2165 लोग पहुंचे तो वहीं, 11 सितंबर को 1860, 12 सितंबर को रविवार का अवकाश होने पर भी 888 लोग रजिस्टर्ड हुए हैं।

डॉक्टरों के मुताबिक मरीजों में बुखार, सर्दी-खांसी, बदन दर्द के मरीज ज्यादा आ रहे हैं। इनमें ज्यादातर सीजनल हैं। अगस्त में 43667 लोग रजिस्टर्ड हुए थे। इधर, मानव सेवा समिति ब्लड बैंक से 10 दिन में 137 गंभीर लोगों को प्लेटले‌ट्स दे चुके हैं, इसकी सूची प्रशासन को दी है। अब इनके घरों के आसपास एंटी लार्वा एक्टिविटी होगी।

12 दिन में 21 हजार से ज्यादा मरीज रजिस्टर्ड

1800 से 2000 से ज्यादा थी ओपीडी

किट खत्म हो गई है
किट खत्म होने से एलाइजा टेस्ट नहीं हो पा रहा है। एक-दो दिन में किट आ जाएगी। इसके बाद दोबारा जांच शुरू होगी।
डॉ. प्रमोद प्रजापति, मलेरिया अधिकारी

खबरें और भी हैं...