पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसानों की फसल बर्बाद:कीट का प्रकोप आया तो हाक दी 10 बीघा मक्का

रतलाम7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मक्का की फसल में फाल आर्मी कीट का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। कीट आने से 200 बीघा से ज्यादा मक्का की फसल खराब होना शुरू हो गई है। किसानों ने मक्का हकाई शुरू कर दी है।  मथुरी के किसान कन्हैयालाल पाटीदार ने दस बीघा की फसल हाक दी। उन्होंने बताया कीट का प्रकोप लगातार बढ़ रहा था। नुकसान हो रहा था तो क्या करते। हकाई कर दी। इस बार मक्का का उत्पादन कम होगा। जिले में इस साल मक्का की बोवनी 34,055 हेक्टेयर में हुई है। कृषि विभाग को भी किट के प्रकोप की जानकारी मिल रही है तो विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंचकर निरीक्षण कर रहे हैं तो किसान भी इसकी शिकायत कर रहे हैं। 

किसान दवा का छिड़काव करें : उपसंचालक कृषि जीएस मोहनिया ने बताया कुछ क्षेत्रों से कीट के प्रकोप की शिकायत मिल रही है। किसानों को मक्का की फसल के बचाव के निर्देश दे रहे हैं। किसान मक्का फसल में फाल आर्मी वार्म कीट का प्रकोप पर नियंत्रण के लिए खेत में इमामेक्टिन बेंजोइट 5 प्रतिशत, एसीजी 0.4 ग्राम प्रति लीटर पानी में घोल बनाकर छिडकाव करे ताकि फसलों का बचाव किया जा सकें।

किसान नेता अरविंद पाटीदार ने बताया फाल आर्मी कीट किसानों की फसल बर्बाद कर रही है। एक नहीं बल्कि कई गांवों में किसानों को नुकसान हो रहा है। अब तक 200 बीघा से ज्यादा फसल खराब हो चुकी है। पिछले साल भी यही स्थिति थी और किसानों को नुकसान झेलना पड़ा था। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें